Forgot password?    Sign UP
अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया गया





2016-10-13 : हाल ही में, दुनियाभर में 13 अक्टूबर 2016 को अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया गया। इस वर्ष का विषय था – जागरुकता बढ़ाना, मृत्यु दर में कमी लाना। यह दिवस आपदा रहित समाज का निर्माण करने के लिए नागरिकों तथा सरकार को प्रोत्साहित करता है। संयुक्त राष्ट्र आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यालय (यूएनआईएसडीआर) द्वारा वर्ष 2016 के लिए ‘सेनदई सेवेन’ नामक अभियान भी आरंभ किया गया। यह सेनदई फ्रेमवर्क के सात लक्ष्यों पर आधारित है जिसमें पहला आपदा मृत्युदर को कम करना भी शामिल है।

सेनदई सेवेन सभी सरकारों, स्थानीय सरकारों, समुदायों, सिविल सोसाइटी संगठनों, प्राइवेट सेक्टर, अंतरराष्ट्रीय संगठनों तथा संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के लिए एक अवसर के समान है। इससे वे अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं स्थानीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों से आपदाओं द्वारा होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र डाटा के अनुसार, विश्वभर की आपदाओं में जान गंवाने वाले महिलाओं और बच्चों की संख्या पुरुषों के मुकाबले 14 प्रतिशत अधिक है। 60 प्रतिशत महिलाओं की मृत्यु बचाव योग्य स्थितियों में होती है जबकि पांच वर्ष से छोटे बच्चों में यह आंकड़ा 53 प्रतिशत है। अन्य प्रभावित लोगों अथवा समूहों में दिव्यांग लोगों के साथ रहने वाले व्यक्ति शामिल हैं।

इस दिवस का आरंभ संयुक्त राष्ट्र के आग्रह पर 1989 में किया गया ताकि विश्व में जोखिम प्रबंधन के प्रति जागरुकता बढ़ाई जा सके एवं आपदाओं से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। पहले यह दिवस प्रत्येक अक्टूबर के दूसरे बुधवार (प्रस्ताव 44/236, 22 दिसम्बर 1989) को मनाया जाता था। वर्ष 2009 से संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 13 अक्टूबर को प्रत्येक वर्ष यह दिवस मनाये जाने का प्रस्ताव (64/200, 21 दिसम्बर 2009) पारित किया गया।

Provide Comments :





Related Posts :