Forgot password?    Sign UP
पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किये जायेंगे

पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किये जायेंगे





2016-10-24 : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को हाल ही में घोषणा किया गया की लाइफ टाइम अचीवमेंट के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। ये पुरस्कार मुंबई खेल पत्रकार संघ की तरफ से सुनील गावस्कर को 11 दिसंबर 2016 को प्रदान किया जायेगा। खेल पत्रकार संघ के अनुसार यह पुरस्कार भारत और इंग्लैंड के बीच वानखेड़े स्टेडियम में चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन प्रदान किया जाएगा। मुंबई खेल पत्रकार संघ का पहला लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सितंबर 2013 में बैडमिंटन दिग्गज नंदू नाटेकर को दिया गया था। सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट के साथ अपने शानदार 50 वर्ष पूरे किए हैं।

सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को बंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था। उन्होंने प्रथम श्रेणी मैचों में अपना पदार्पण अक्टूबर 1966 में मोइनु-दौला गोल्ड कप के क्वार्टर फाइनल मैच में डुंगरपुर इलेवन के खिलाफ किया था। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में मार्च 1970 में मैसूर के खिलाफ अपना पदार्पण किया था जिसमें वह बॉम्बे की टीम में शामिल थे। गावस्कर वर्ष 1983 में कपिल देव की कप्तानी में जीते गए विश्व कप का भी हिस्सा थे। उन्होंने 125 टेस्ट मैच में कुल 10,122 रन बनाए जिसमें 34 शतक शामिल है।

और उन्होंने 108 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया जिसमें उन्होंने 3092 रन बनाए। गावस्कर को वर्ष 1980 में में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। सुनील गावस्कर को वर्ष 1975 में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चूका हैं। गावस्कर ने क्रिकेट से सम्बन्धित कई महत्त्वपूर्ण पुस्तकें भी लिखी हैं। जिनमें सनी डेज, आइडल्स, रंस एण्ड रूइंस तथा वन डे वंडर्स काफ़ी लोकप्रिय हुई हैं। सुनील गावस्कर एक फ़िल्म में भी अभिनय कर चुके हैं।

Provide Comments :





Related Posts :