Forgot password?    Sign UP
रिलायंस JIO के आजीवन फ्री वॉइस कॉलिंग को TRAI ने मंजूरी प्रदान की

रिलायंस JIO के आजीवन फ्री वॉइस कॉलिंग को TRAI ने मंजूरी प्रदान की



2016-10-24 : टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने उसकी योजना आजीवन फ्री वॉइस कॉलिंग को मंजूरी प्रदान कर दी। यह उद्योग पति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अनुसार टेलिकॉम सेक्टर में आई इस नई कंपनी का प्लान मौजूदा नियमों के अनुरूप है और यह भेदभावपूर्ण नहीं है। ट्राई ने इस सम्बन्ध में टेलिकॉम ऑपरेटरों को एक पत्र भी लिखा है। इस पत्र के अनुसार ट्राई में दाखिल किए गए टैरिफ प्लान को आईयूसी का पालन नहीं करने वाला, मनमानीपूर्ण और भेदभावपूर्ण नहीं माना जा सकता।

टेलिकॉम ऑपरेटरों भारती एयरटेल, वोडाफोन और अन्य ने ट्राई से संपर्क कर रिलायंस जियो द्वारा दी जा रही फ्री कॉल सेवा का विरोध किया था। टेलिकॉम ऑपरेटरों ने उसके टैरिफ प्लान को मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण और मौजूदा नियमों का पालन नहीं करने वाला बताया था। रिलायंस जियो के अनुसार फ्री लोकल, एसटी़डी और नेशनल रोमिंग कॉल रिलायंस जियो के इस पैकेज का मुख्य उद्देश्य हमेशा के लिए ग्राहकों को फ्री कॉलिंग की सुविधा प्रदान करना है।

पीछे माह रिलायंस जियो को लॉन्च करते हुए रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी ने इस आशय की घोषणा की थी। इस घोषणा के अनुसार जियो अपने ग्राहकों को इंटरनेट आधारित वॉइस कॉलिंग की सुविधा आजीवन मुफ्त प्रदान करेगी। टेलिकॉम ऑपरेटरों को अपने नेटवर्क से बाहर जाने वाले हर एक कॉल पर जिस नेटवर्क पर कॉल किया जा रहा है उस नेटवर्क को प्रति मिनट 14 पैसे की दर से रुपया देना होता है।

Provide Comments :