Forgot password?    Sign UP
भारत में सतर्कता जागरुकता सप्ताह मनाया गया

भारत में सतर्कता जागरुकता सप्ताह मनाया गया





2016-11-02 : हाल ही में, भारत में 31 अक्टूबर 2016 से 5 नवम्बर 2016 को सतर्कता जागरुकता सप्ताह मनाया गया। इसका उद्देश्य सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी लाना तथा भ्रष्टाचार मुक्त समाज का निर्माण करना है। वर्ष 2016 के सतर्कता जागरुकता सप्ताह के लिए निर्धारित किया गया विषय था - अखंडता को बढ़ावा देने और भ्रष्टाचार को समाप्त करने में जनता की भागीदारी।

सप्ताह के मुख्य बिंदु इस प्रकार है.....

# सप्ताह का आरंभ मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, बैंकों आदि सभी संगठनों में इसके उद्देश्यों की पूर्ति करने के लिए सत्यनिष्ठा की प्रतिज्ञा ली।

# इस संबंध में लोगों को जागरुक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये तथा भ्रष्टाचार समाप्त करने में उनकी भूमिका के बारे में उन्हें अवगत कराया गया।

# सभी कार्यक्रमों नागरिकों को जागरुक करने तथा भ्रष्टाचार को समाप्त करने में उनकी सतर्कता की आवश्यकता पर विशेष प्रकाश डाला गया।

# इस सप्ताह का केन्द्रीय सतर्कता आयोग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजन किया जाता है। केन्द्रीय सतर्कता आयोग ने 4 अप्रैल 1999 को पैरा 3 (v) के तहत प्रस्ताव 371/20/99/ एवीडी-III के मद्देनजर यह सप्ताह आयोजित कराये जाने की घोषणा की।

# इस दिन (31 अक्टूबर) को सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्मदिवस भी मनाया जाता है। उन्होंने देश को एकसूत्र में बांधने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Provide Comments :




Related Posts :