Forgot password?    Sign UP
कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश को मिला प्रथम स्थान

कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश को मिला प्रथम स्थान





2016-11-02 : हाल ही में, वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने 31 अक्टूबर 2016 को नई दिल्ली में कारोबार सुगमता रैंकिंग जारी की। विश्व बैंक एवं डीआईपीपी द्वारा जारी की गयी इस रैंकिंग में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को संयुक्त रूप से पहला स्थान प्राप्त हुआ। यह रैंकिंग 340 बिंदु वाले व्यापार सुधार कार्य योजना के क्रियान्वयन के आधार पर तैयार की गयी। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा वर्ष 2015-16 की अवधि के दौरान किये गये सुधारों के आधार पर उनका चयन किया गया।

आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना संयुक्त रूप से 98।78 अंकों से पहले स्थान पर हैं। इसके बाद गुजरात 98.21 अंकों के साथ तीसरे एवं छत्तीसगढ़ 97.32 अंकों के साथ चौथे तथा मध्य प्रदेश 97.01 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। गुजरात वर्ष 2015 में पहले स्थान पर मौजूद था।

यह सूची केंद्र सरकार के औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) के 340 बिंदु वाले व्यापार सुधार कार्य योजना के क्रियान्वयन के आधार पर तैयार की गई है। कुल 10 सुधार क्षेत्रों से जुड़े कार्ययोजना में 58 नियामकीय प्रक्रियाएं, नीतियां, गतिविधियां या कार्यप्रणाली शामिल की गयीं। इन सुधार क्षेत्रों में मुख्य रूप से एकल खिड़की मंजूरी, कर सुधार, श्रम एवं पर्यावरण सुधार, विवाद समाधान तथा निर्माण परमिट आदि शामिल हैं।

Provide Comments :




Related Posts :