Forgot password?    Sign UP
हिलेरी क्लिंटन को हराकर डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीता

हिलेरी क्लिंटन को हराकर डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीता





2016-11-09 : हाल ही में, अमेरिका में 8 नवम्बर 2016 को राष्ट्रपति चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प विजयी रहे। वे अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बनेंगे। डोनाल्ड ट्रंप (70 वर्षीय) को 276 इलेक्टॉरल वोट मिले जबकि पहली महिला राष्ट्रपति प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन (69 वर्षीय) को 218 इलेक्टॉगरल वोट मिले। राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को 270 इलेक्टोरल वोटों की आवश्यकता होती है।

परिणाम के आरंभ में हिलेरी क्लिंटन ने बढ़त बनाई थी लेकिन आगे चलकर डोनाल्ड ट्रम्प के नतीजों ने मजबूती दिखाई। डोनाल्ड ट्रम्प ने ओहियो और फ्लोरिडा जैसे राज्यों में भी जीत दर्ज की जबकि हिलेरी क्लिंटन को डेलावेयर, इलिनॉयस, मैरीलैन्ड, मैशासुचेटस, न्यू जर्सी, रोड आईजलैंड और कोलंबिया में जीत प्राप्त हुई। वर्ष 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में लोगों ने विशेष उत्साह दिखाया।

इस दौरान चुनाव में लगभग 20 करोड़ लोगों ने मतदान किया। अमेरिकी चुनाव प्रणाली के “पहले ही मतदान करने” के प्रावधान का प्रयोग करते हुए 4।2 करोड़ लोग पहले ही वोट डाल चुके हैं। पाठकों को बता दे की डोनाल्ड ट्रम्प 20 जनवरी 2017 को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति का व्हाइट हाउस में कार्यभार संभालेगे।

Provide Comments :




Related Posts :