Forgot password?    Sign UP
समित गोहेल बने फर्स्ट क्लास मैच में ओपनर के रूप में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

समित गोहेल बने फर्स्ट क्लास मैच में ओपनर के रूप में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज





2016-12-27 : हाल ही में, गुजरात रणजी टीम के ओपनर समित गोहेल (Samit Gohel) ने मंगलवार को एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। समित की रिकॉर्डतोड़ ट्रिपल सेंचुरी निकली। हम आपको गोहेल की इस उपलब्धि के साथ ही रणजी में “तिहरे” का कमाल करने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में पर नजर डालें, तो अब तक 5 ट्रिपल सेन्चुरी लग चुकी हैं, इनमें से 2 गुजरात के लिए, तो वहीं महाराष्ट्र, दिल्ली और गोवा के लिए एक-एक ट्रिपल सेंचुरी बनी है, लेकिन इन सभी में सबसे खास रही समित गोहेल की ओडिशा के खिलाफ मंगलवार को बनाई गई ट्रिपल सेंचुरी।

यूं बना वर्ल्ड रिकॉर्ड.....

यह खास इसलिए क्योंकि समित गोहेल ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में ओपनर के रूप में रणजी क्वार्टर फाइनल मैच में गुजरात की ओर से खेलते हुए नाबाद 359 रन बनाए। इसके साथ ही वह इस मैदान पर किसी फर्स्ट क्लास मैच में ओपनर के रूप में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। यह तो कुछ भी नहीं उन्होंने इससे काफी बड़ी एक उपलब्धि भी हासिल की। गोहेल वर्ल्ड लेवल पर किसी भी फर्स्ट क्लास मैच में ऐसे पहले ओपनिंग बल्लेबाज बन गए हैं, जो 359 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने 117 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

समित गोहेल से पहले साल 1899 में इंग्लिश काउंटी टीम सरे के ओपनर बॉबी अबेल ने समरसेट के खिलाफ 357 रनों की पारी खेली थी और नाबाद लौटे थे। अब भारत के समित ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। संभवतः यह समित को भी नहीं मालूम होगा कि उन्होंने एक अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

समित ने एक और उपलब्धि भी हासिल की। वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट के महज चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं, जो ट्रिपल सेंचुरी लगाकर नाबाद लौटे हैं। वैसे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद का ओपनर के रूप में सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने ओपनिंग करते हुए 499 रन की पारी खेली थी, लेकिन वह आउट हो गए थे।

Provide Comments :





Related Posts :