Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने हेतु BHIM (भीम) एप लॉन्च किया

PM मोदी ने डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने हेतु BHIM (भीम) एप लॉन्च किया





2016-12-31 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने के लिए 30 दिसम्बर 2016 को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में बीएचआईएम एप लॉन्च किया। बीएचआईएम का मतलब भारत इंटरफेस ऑफ मनी एप को लॉन्च किया। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दो योजनाओं “डिजी धन” योजना और “लकी ग्राहक” योजना का ड्रा निकाला और इन दोनों योजनाओं के विजेताओं को सम्मानित किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने एप को लॉन्च करते हुए खादी ग्रामोद्योग को पैसा ट्रांसफर किया। पीएम नरेन्द्र मोदी ने एप के जरिए 125 रुपए खादी ग्रामोद्योग को ट्रांसफर किए। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद भी शामिल थे।

हमारे संविधान निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर के नाम पर डिजिटल पेमेंट ऐप का नाम “बीएचआईएम” रखा गया है। 14 अप्रैल को बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती पर मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा। बता दे की हाल ही में केंद्र सरकार ने यूपीआई को लॉन्च किया था जो कि मोबाइल की मदद से आसानी से पैसे भेजने और प्राप्त करने में मदद करता है।

वहीं यूएसएसडी आधारित मोबाइल बैंकिंग सर्विस को भी लॉन्च किया गया जो कि स्मार्टफोन एवं फीचर फोन पर कार्य करती है। इस सर्विस का उपयोग कर आप मोबाइल पर अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर एमएमएडी और मोबाइल नंबर की मदद से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। वहीं अब केंद्र सरकार द्वारा पेमेंट प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए आधार पेमेंट एप लॉन्च किया गया है।

Provide Comments :





Related Posts :