Forgot password?    Sign UP
भारत और वियतनाम के मध्य सामरिक क्षेत्र में समझौता हुआ

भारत और वियतनाम के मध्य सामरिक क्षेत्र में समझौता हुआ





2017-01-24 : सामरिक क्षेत्र में भागीदारी को मजबूत बनाने के उद्देश्य से भारत और वियतनाम ने रक्षा, सूचना प्रौद्दोगिकी (आईटी), साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य, दोहरे कराधान से बचाव सहित विभिन्न क्षेत्रों में 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौतों पर हस्ताक्षर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वियतनाम दौरे की अवधि में किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष गुयेन जुआन फुक की मौजूदगी में 12 समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। वियतनाम ने हवाई एवं रक्षा संबंधी उत्पादन में गहरी रुचि व्यक्त की है। भारतीय कम्पनी एल एंड टी वियतनाम के तटरक्षक बल के लिए उच्च गति वाली अपतटीय गश्ती नौकाओं का निर्माण भी करेगी।

समझौता के मुख्य बिंदु इस प्रकार है...

# जिन क्षेत्रों में हस्ताक्षर किए गए हैं उनमे मुख्य रूप से साइबर सुरक्षा, आईटी सहयोग, स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना।

# दोनों देशों के मध्य दोहरे कराधान से बचाव, भारत में नौका निर्माण, डिजाइन, यंत्र आपूर्ति एवं तकनीक हस्तांतरण शांतिपूर्ण उद्देश्यों हेतु अंतरिक्ष के उपयोग एवं खोज संबंधी समझौते शामिल हैं।

# भारतीय नौसेना और वियतनाम की नौसेना मालवाहक पोतों संबंधी वाणिज्यिक नौवहन (व्हाइट शिपिंग) में सूचना के आदान- प्रदान में सहयोग संबंधी समझौते भी किए गए।

# और इसके अलावा वियतनामीज अकेडमी ऑफ सोशल साइंसेस और विश्व मामलों की भारतीय परिषद के मध्य समझौता, मानकों की मान्यता हेतु बीआईएस और एसटीएएमईक्यू के बीच समझौता पत्र, उन्नत आईटी प्रशिक्षण हेतु स्थायी आईटी बुनियादी सुविधाओं की स्थापना संबंधी समझौते।

Provide Comments :





Related Posts :