Forgot password?    Sign UP
दुनिया का छठा सबसे शक्तिशाली देश है भारत : रिपोर्ट

दुनिया का छठा सबसे शक्तिशाली देश है भारत : रिपोर्ट





2017-01-27 : विदेश नीति के मामलों पर नज़र रखने वाली एक अमेरिकी पत्रिका ने साल 2017 के टॉप 8 शक्तिशाली देशों की एक लिस्ट जारी की है जिसमें भारत को छठे स्थान पर रखा गया है। इस लिस्ट में अमेरिका पहले स्थान पर है जबकि इस सूची में चीन और जापान को संयुक्त तौर पर दूसरा स्थान मिला है। इसके अलावा रूस (चौथे) और जर्मनी (पांचवें) भारत से आगे रहे। ईरान को सातवें जबकि इस्राइल को आठवें पायदान पर रखा गया है।

द अमेरिकन इंट्रेस्ट नाम की इस पत्रिका ने आठ वैश्विक ताकतों से जुड़ी अपनी इस रिपोर्ट में कहा, जापान की तरह विश्व के शक्तिशाली देशों की सूचियों में अक्सर भारत की अनदेखी कर दी जाती है लेकिन ज्यादा दिनों तक ये कर पाना अब नामुमकिन होता जा रहा है। इस पत्रिका में कहा गया है कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी रहती है। इसके साथ ही यह विविधता से परिपूर्ण और तेजी से आगे बढ़ती आर्थिक ताकत है।

पत्रिका ने साथ ही कहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आर्थिक सुधारों के आधुनिकीकरण के साथ अपनी क्षमता के उपयोग के जरिये भारत ने चतुराई से इन प्रतिद्वंद्वी शक्तियों से अलग अपनी राह बना ली है। अमेरिकी पत्रिका के मुताबिक नोटबंदी के बाद उत्पन्न आंतरिक समस्याओं और पाकिस्तान के भय के बावजूद भारत ने 2016 में अपने आधार को मजबूती दी।

Provide Comments :





Related Posts :