Forgot password?    Sign UP
रेक्स टिलरसन अमेरिका के विदेश मंत्री नियुक्त किये गये

रेक्स टिलरसन अमेरिका के विदेश मंत्री नियुक्त किये गये


Advertisement :


2017-02-02 : हाल ही में, अमेरिकी सीनेट ने 1 फरवरी 2017 को देश के विदेश मंत्री के रूप में रेक्स टिलरसन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक्सनमोबिल के पूर्व सीईओ रेक्स टिलरसन को देश के विदेश मंत्री के रूप में नामित किया था। टिलरसन के पक्ष में 56 और विपक्ष में 43 वोट पड़े। तीन डेमोक्रेट और एक निर्दलीय सांसद सहित सभी रिपब्लिकन सांसदों ने उनका समर्थन किया। विदेश मंत्री का पद कैबिनेट में बहुत ही महत्वपूर्ण पद है, जिसे राष्ट्रपति नामित करता है। उन्हें उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने पद की शपथ ग्रहण कराई।

अमेरिका के शीर्ष राजनयिक के रूप में उनके नाम की पुष्टि का व्हाइट एवं रिपब्लिकन पार्टी ने स्वागत किया लेकिन सीनेट में डेमोक्रेटिक सांसदों ने रूस और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनके संबंधों का जिक्र करते हुए उनके नाम का विरोध किया। पूर्व उपराष्ट्रपति डिक चेनी, पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश, पूर्व विदेश मंत्री जेम्स ए बेकर तथा कोंडोलीजा राइस, पूर्व रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेटस और पूर्व सीनेटर सैम नन ने टिलरसन के नामांकन का समर्थन किया था।

रेक्स टिलरसन का जन्म 23 मार्च 1952 को हुआ था। रेक्स टिलरसन एक्सॉन मोबिल के पूर्व अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी थे। रेक्स टिलरसन टिलरसन विश्व की बड़ी कंपनियों में से एक एक्सॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Provide Comments :


Advertisement :