Forgot password?    Sign UP
गांधीनगर में दिव्यांगों हेतु भारत का पहला उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया गया

गांधीनगर में दिव्यांगों हेतु भारत का पहला उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया गया





2017-02-06 : हाल ही में, केन्द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल द्वारा 5 फरवरी 2017 को गुजरात स्थित गांधीनगर में दिव्यांगों के लिए भारत का पहला उत्कृष्टता केंद्र का शिलान्यास किया गया। केंद्र सरकार द्वारा इस परियोजना के लिए 50 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। इस केंद्र में विश्व स्तरीय सुविधाएँ प्रदान की जायेंगी। भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) की भूमि पर बनने वाला यह केंद्र 7.5 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा। इसमें ट्रैक्स, 64 मीटर लम्बा पूरी तरह से वातानुकूलित इंडोर हॉल, स्विमिंग पूल तथा एथलीटों को दी जाने वाली तमाम सुविधाएं मौजूद होंगी।

और इसमें 100 छात्रों के लिए वातानुकूलित हॉस्टल तथा ओपन एरिया एवं व्यायाम आदि की सुविधाएं मौजूद रहेंगी। अगले एक वर्ष में इस केंद्र में विभिन्न सुविधाओं के तैयार हो जाने का अनुमान है। यहां पैरा-एथलीट खिलाड़ियों को विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा जिसमें ओलंपिक, एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स आदि आयोजन शामिल हैं।

इस केंद्र में विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रम, सेमिनार तथा वर्कशॉप का भी आयोजन किया जायेगा ताकि पैरालम्पिक खिलाड़ियों को प्रैक्टिकल ज्ञान के साथ-साथ अकादमिक शिक्षा भी प्रदान की जा सके। इस पूरे निर्माण कार्य का उत्तरदायित्व सेन्ट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (सीपीडब्ल्यूडी) को दिया गया है। और इसके अतिरिक्त खेल मंत्री द्वारा गांधीनगर में खेल प्रशिक्षण स्थल भी आरंभ किया गया। इस केंद्र में 8-12 वर्ष के 50 पैरा-एथलीट खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा।

Provide Comments :





Related Posts :