Forgot password?    Sign UP
बीरेन सिंह ने मणिपुर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की

बीरेन सिंह ने मणिपुर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की


Advertisement :

2017-03-15 : हाल ही में, मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने एन बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। मणिपुर प्रदेश में पहली बार बीजेपी के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनी। एनपीपी नेता यूमनाम जयकुमार सिंह को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। उन्होंने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। इससे पूर्व बीरेन सिंह को 13 मार्च 2017 को सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया। एनडीए में शामिल नगा पीपुल्स फ्रंट के चार सदस्यों ने भी राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार गठन हेतु भाजपा को अपना समर्थन देने की घोषणा की।

भाजपा के अनुसार मणिपुर में छोटा मंत्रिमंडल होगा और इसमें अन्य सहयोगियों को भी प्रतिनिधित्व प्रदान किया जाएगा। गोवा के बाद मणिपुर दूसरा ऐसा राज्य होगा जहां विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में न होने के बावजूद भाजपा की गठबंधन सरकार बन गई। मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 32 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। 60 सदस्यीय विधानसभा में सरकार बनाने हेतु दो तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती है।

इससे पूर्व भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने सर्व सम्मति से विधायक बीरेन सिंह को भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया। विधायक बीरेन सिंह ने राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला से मुलाकात कर राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया। शपथ ग्रहण समारोह 15 मार्च 2017 को दोपहर एक बजे राजभवन में आयोजित किया गया। मणिपुर विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 21 सीटें प्राप्त हुईं, जबकि कांग्रेस ने 7 सीटें अधिक यानी 28 सीटों पर जीत दर्ज की। बीजेपी नेता एन बीरें सिंह ने 60-सदस्यीय विधानसभा में 33 विधायकों के समर्थन का दावा किया है।

Provide Comments :


Advertisement :