Forgot password?    Sign UP
पाकिस्तान में 19 वर्ष बाद जनगणना प्रारंभ हुई

पाकिस्तान में 19 वर्ष बाद जनगणना प्रारंभ हुई





2017-03-15 : हाल ही में, पाकिस्तान में अब तक की सबसे बड़ी जनगणना का काम 15 मार्च 2017 से शुरू हो गया है। पाठकों को बता दे की पिछले 19 वर्षों में यह पहला मौका है जब इस तरह की जनगणना की जा रही है। देश के करीब 63 जिलों में जनगणना का काम पहले चरण में किया जाएगा। पहले चरण की जनगणना के लिए सरकार ने व्यापक प्रबंध किए हैं। मुख्य सांख्यिकीविद आसिफ बाजवा ने कहा है कि विभिन्न क्षेत्रों में इस काम को करने के लिए जाने वाले स्टाफ को सभी जरूरी चीजें मुहैया करवाई गई हैं।

इस काम में विभिन्न विभागों के लगभग 118,000 गणनाकर्ताओं को लगाया गया है। इसके लिए इन लोगों को पहले पूरी ट्रेनिंग दी गई है। इस काम को सही तरीके से चलाने के लिए तथा गणनाकर्ताओं की सुरक्षा के लिए लगभग 175,000 सेना के जवानों को भी लगाया गया है। सेना के जवानों को जहां जनगणना करने की जिम्मेदारी दी गई है वहीं इन पर गणनाकर्ताओं की सुरक्षा की भी जिम्मेदारी है। जनगणना का पहला चरण 15 अप्रैल 2017 को पूरा होगा। इसके बाद जनगणना का दूसरा चरण 25 अप्रैल 2017 से शुरू होगा जो 25 मई 2017 तक चलेगा।

दूसरे चरण में 87 जिलों में जनगणना की जाएगी। आसिफ के अनुसार जनगणना का यह काम करीब दो माह में पूरा होगा। उनके अनुसार जनगणना में पहले बनाए गए प्लान में कोई बदलाव नहीं किया गया है। खैबरपख्तूनख्वां , सिंध और बलूचिस्तान पर उनका पूरा ध्यान लगा हुआ है। उनके अनुसार इन इलाकों में लोगों का पलायन सबसे बड़ा मुद्दा रहा है।

Provide Comments :




Related Posts :