Forgot password?    Sign UP
रघु राय राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किये गये

रघु राय राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किये गये





2017-03-24 : हाल ही में, वरिष्ठ फोटो पत्रकार रघु राय को 22 मार्च 2017 को छठे राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार समारोह के दौरान लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राय ने वर्ष 1965 में फोटोग्राफी में अपना करियर आरंभ किया था। उन्होंने वर्ल्ड प्रेस फोटो तथा यूनेस्को के अंतरराष्ट्रीय फोटो कॉन्टेस्ट में भी ज्यूरी के रूप में भाग लिया था। रघु राय ने वर्ष 1965 में एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में काम आरंभ किया। इसके बाद वर्ष 1965 में उन्होंने द स्टेट्समैन समाचार पत्र में मुख्य फोटोग्राफर पद पर कार्य करना आरंभ किया।

वर्ष 1976 में उन्होंने यह समाचार-पत्र छोड़ दिया तथा स्वतंत्र फोटोग्राफर बनकर काम करने लगे। वर्ष 1982 से 1992 तक उन्होंने इंडिया टुडे के लिए फोटोग्राफी निदेशक के रूप में कार्य किया। वर्ष 1990 से 1997 तक उन्होंने वर्ल्ड प्रेस फोटो के लिए ज्यूरी के रूप में काम किया। उनकी पुस्तकों में सबसे अधिक प्रसिद्ध है - रघु राय का भारत: श्वेतश्याम रंगों का प्रतिबिंब।

उन्होंने भोपाल त्रासदी के बाद ग्रीनपीस एनजीओ के लिए डॉक्यूमेंट्री भी तैयार की। उनके द्वारा लिए गये प्रसिद्ध चित्रों में एम एस सुब्बालक्ष्मी, बिस्मिल्लाह खान, मदर टेरेसा, सत्यजीत रे, इंदिरा गांधी, राज कपूर तथा मृणाल सेन जैसे व्यक्तित्व शामिल हैं।

Provide Comments :




Related Posts :