Forgot password?    Sign UP
छत्तीसगढ़ में शराबबंदी की घोषणा की गयी

छत्तीसगढ़ में शराबबंदी की घोषणा की गयी





2017-04-12 : हाल ही में, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू करने की घोषणा की। छत्तीसगढ़ में शराबबंदी हेतु प्रदेश स्तर पर प्रक्रिया का शुभारम्भ कर दिया गया है। प्रथम चरण में राज्य के तीन हजार आबादीवाले गांवों में शराब की दुकानें बंद कर दी गयी। छत्तीसगढ़ में शराब की कोचिया प्रथा यानी ठेकेदारी को बंद करने के बाद अब राज्य सरकार अपने स्तर से खुद ही शराब की दुकानों का संचालन कर रही है। राज्य में अब पूर्ण शराबबंदी लागूकरने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।

पाठकों को बता दे की इससे पहले मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी 10 अप्रैल 2017 को नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान राज्य में चरणवार शराब की दुकानें बंद किए जाने की घोषणा की। इसके पहले चरण में नर्मदा नदी के किनारे 58 दुकानें बंद करके की गयी। इसके बाद अगले चरण में रिहाइशी इलाकों में शराब बंदी की जाएगी। खासकर उन इलाकों से जहां शैक्षिक संस्थान और धार्मिक स्थान हैं।

गौरतलब है कि बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने पूर्ण शराबबंदी लागू कर रखी है। गुजरात के बाद ऐसा करने वाला बिहार दूसरा राज्य बन गया है। इसके बाद छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश ने भी शराबबंदी की तैयारी की है। संभवतया निकट भविष्य में उत्तर प्रदेश भी इसी रह पर चले।

Provide Comments :




Related Posts :