Forgot password?    Sign UP
स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में इंदौर बना भारत का सबसे साफ़ शहर

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में इंदौर बना भारत का सबसे साफ़ शहर





2017-05-04 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में किये गये स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 के अनुसार मध्य प्रदेश का इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है। इस सर्वेक्षण के परिणाम 04 मई 2017 को जारी किये गये। शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने स्वच्छ सर्वेक्षण के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि 434 शहरों की स्वच्छता रैंकिंग में इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है और भोपाल इस सूची में दूसरे नंबर पर है। इस सर्वेक्षण के अनुसार इस सूची में गोंडा सबसे अस्वच्छ शहर है और महाराष्ट्र का भुसावल दूसरा सबसे अस्वच्छ शहर है।

पाठकों को बता दे की यह सर्वेक्षण देश के 434 शहरों और नगरों में कराया गया था। इसमें हिस्सा लेने वाले 83 प्रतिशत से अधिक लोगों ने बताया कि उनके क्षेत्र में पिछले वर्ष की अपेक्षा ज्यादा साफ-सफाई देखने को मिली है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 के अनुसार, 82% से ज्यादा नागरिकों ने स्वच्छता बुनियादी ढांचा और अधिक कूड़ेदान की उपलब्धता के अतिरिक्त घरों से कचरा इकट्ठा करने जैसी सेवाओं में सुधार पर सहमति व्यक्त की।

सर्वेक्षण के परिणाम के अनुसार 80 प्रतिशत लोगों ने सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों तक बेहतर पहुंच बनाए जाने की मांग की। यह सर्वेक्षण जनवरी से फरवरी 2017 के बीच में किया गया था। 2014 में लॉन्च किये गये स्वच्छता मिशन का उद्देश्य भारतीय शहरों को 2019 तक स्वच्छ सुंदर और खुले में शौच से मुक्त करना है। इस सूची में गोंडा सबसे अस्वच्छ शहर है और महाराष्ट्र का भुसावल दूसरा सबसे अस्वच्छ शहर है।

Provide Comments :




Related Posts :