Forgot password?    Sign UP
वैज्ञानिकों ने सबसे गर्म ग्रह की खोज की

वैज्ञानिकों ने सबसे गर्म ग्रह की खोज की


Advertisement :

2017-06-10 : हाल ही में, वैज्ञानिकों द्वारा सबसे गर्म ग्रह ‘केल्ट-9बी’ की खोज की गयी है। यह ब्रह्मांड के ज्यादातर तारों से भी गर्म है। नया ग्रह हमारी धरती से 650 प्रकाश वर्ष दूर है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, बृहस्पति जैसा दिखने वाला यह ग्रह एक विशाल तारे केल्ट-9 की परिक्रमा करता है। यह ग्रह ब्रह्मांड के सभी सितारों की तुलना में सबसे अधिक गर्म है और धूमकेतु की तरह इसकी एक विशाल चमकती गैस की पूंछ बनी हुई है। केल्ट-9बी नामक इस ग्रह पर दिन का उच्च तापमान 4326 डिग्री सेल्सियस रहता है। इस वजह से इस ग्रह को ज्यादातर तारों से गर्म करार दिया गया है।

हालांकि इसका तापमान सूर्य से महज 926 डिग्री सेल्सियस कम है। केल्ट-9बी जिस तारे की परिक्रमा करता है, उससे अल्ट्रावायलेट रेडिएशन इतना तेज है कि संभवत: यह ग्रह वाष्पित हो रहा होगा। इसी वजह से इसके पीछे गैस की पूंछ सरीखी दिखाई देती है, जो धूमकेतु जैसा दृश्य पैदा करती है।

इस ग्रह का बृहस्पति की तुलना में तो द्रव्यमान 2.8 गुना ज्यादा है, लेकिन घनत्व आधा है। अमरीका की ओहियो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्कॉट गुडी ने कहा कि द्रव्यमान पर आधारित परिभाषा के तहत यह एक ग्रह है। हालांकि इसका वातारण यकीनन किसी दूसरे ग्रह की तुलना में अलग है। वैज्ञानिकों का ज्यादातर ध्यान छोटे तारों के नजदीक पाये जाने वाले जीवन पनपने में सक्षम ठंडे ग्रह खोजने पर है लेकिन यह खोज बड़े और गर्म तारों के नजदीक बनने वाली ग्रह प्रणाली के प्रति बेहतर समझ विकसित करता है।

Provide Comments :


Advertisement :