Forgot password?    Sign UP
केनेथ आई जस्टर भारत में अमेरिका के नए राजदूत नियुक्त किये गये

केनेथ आई जस्टर भारत में अमेरिका के नए राजदूत नियुक्त किये गये





2017-06-22 : आर्थिक मामलों पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष सहयोगी और भारत मामलों के विशेषज्ञ केनेथ आई जस्टर को नई दिल्ली में अमेरिका का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। अमेरिकी सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद वह रिचर्ड वर्मा का स्थान लेंगे। रिचर्ड वर्मा इस पद पर सेवा देने वाले भारतीय मूल के प्रथम अमेरिकी हैं। 62 वर्षीय केनेथ आई जस्टर अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों पर अमेरिकी राष्ट्रपति के उप सहायक हैं और अमेरिका में राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप निदेशक भी।

केनेथ आई जस्टर को भारतीय नीतिगत मुद्दों और अमेरिका-भारत संबंधों पर काम करने का बहुत अधिक अनुभव है। केनेथ आई ‘जस्टर भारत को अच्छी तरह से समझते हैं और वह दोनों देशों के बीच सफल द्विपक्षीय वार्ताओं में काफी हद तक शामिल रहे हैं। केनेथ आई जस्टर ने वर्ष 2008 में दोनों देशों के मध्य ऐतिहासिक नागरिक परमाणु समझौते हेतु नींव रखी।

व्हाइट हाउस की उप प्रवक्ता लिंडसे ई वाल्टर्स के अनुसार बहुत अधिक योग्य होने के कारण जस्टर को भारत का राजदूत बनाया जा रहा है। केन का व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति समेत सभी लोगों से प्रगाढ़ और सकारात्मक संबंध है। अमेरिका में भारतीय मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ एश्ले टेलिस ने इस कदम का स्वागत किया है।

कौन है केनेथ आई जस्टर?

# केनेथ आई जस्टर ने हार्वर्ड से वकालत की है और उन्हें भारत नीति तथा अमेरिका-भारत संबंधों पर काम करने का काफी अनुभव है।

# केनेथ आई जस्टर जॉर्ज बुश प्रशासन के दौरान वाणिज्य विभाग में शीर्ष अधिकारी रहे।

# अमेरिकी वाणिज्य सचिव के रूप में, उन्होंने संवेदनशील दोहरे उपयोग के सामान और प्रौद्योगिकी में व्यापार को बढ़ावा देने हेतु उच्च प्रौद्योगिकी सहयोग समूह का शुभारंभ किया।

# उन्होंने हार्वर्ड लॉ स्कूल से कानून की डिग्री, हार्वर्ड में जॉन एफ कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट की सार्वजनिक नीति में मास्टर डिग्री और हार्वर्ड कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

Provide Comments :





Related Posts :