Forgot password?    Sign UP
भारतीय मूल के छात्र JJ कपूर ने अमेरिका की सबसे बड़ी भाषण प्रतियोगिता जीती

भारतीय मूल के छात्र JJ कपूर ने अमेरिका की सबसे बड़ी भाषण प्रतियोगिता जीती





2017-07-05 : हाल ही में, भारतीय अमेरिकी छात्र जेजे सिंह कपूर ने 03 जुलाई 2017 को अमेरिका की सबसे बड़ी भाषण और वाद-विवाद प्रतियोगिता, यूएस ओरेटर, जीती। यह अमेरिका में हाईस्कूल स्तर की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता मानी जाती है जिसे राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। जेजे कपूर ने ‘लेट्स डांस’ शीर्षक वाले अपने भाषण को खुद लिखा था। उन्होंने अपने भाषण का आरंभ बॉलीवुड डांस से की और एक सिख-अमेरिकी के तौर पर अपने अनुभवों का जिक्र किया।

जेजे कपूर ने अपने भाषण में भारतीय संस्कृति और इतिहास के बारे में जिक्र किया। उन्होंने इतिहास के तथ्यों पर बात करते हुए कहा कि इसे कठिन पाठ्यक्रम बनाने के बजाय एक कहानी की तरह पढ़ना और याद रखना अधिक आसान और रुचिकर होता है। जेजे कपूर को उनके भाषण के चलते मौलिक वक्ता श्रेणी में विजेता चुना गया। वेस्ट डेस मोइन कम्युनिटी स्कूल ने मीडिया को बताया कि सेमीफाइनल और फाइनल राउंड में शीर्ष स्थान पर रहने वाले कपूर ने चैंपियनशिप ट्रॉफी हासिल की।

जेजे कपूर ने अपने भाषण में कहा, “मैंने पाया कि बॉलीवुड कहानी और वास्तविकता को अलग करता है और इन्हें भारत की सीमाओं से परे ले जाता है।” आयोवा के वैली हाईस्कूल में पढ़ने वाले कपूर ने 11 सितंबर, 2001 के आतंकी हमले के बाद सिख और मुस्लिमों की पहचान को लेकर अपने अनुभवों को भी साझा किया। उन्होंने बताया कि आतंकी हमले के समय वह महज दो वर्ष के थे।

Provide Comments :





Related Posts :