Forgot password?    Sign UP
भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश : FAO रिपोर्ट

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश : FAO रिपोर्ट


Advertisement :

2017-07-31 : हाल ही में, खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) और आर्थिक सहयोग संगठन (ओईसीडी) द्वारा जारी एक संयुक्त रिपोर्ट में बताया गया कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश है। ओईसीडी-एफएओ द्वारा कृषि परिदृश्य 2016-17 के संदर्भ में यह रिपोर्ट जारी की गई। पाठकों को बता दे की एफएओ की इस रिपोर्ट में ब्राजील को दुनिया का शीर्ष बीफ निर्यातक और ऑस्ट्रेलिया को दूसरे नंबर पर बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में पिछले कुछ समय से बीफ के निर्यात में तेजी आई है तथा यह आंकड़ा अगले कुछ वर्षों तक ऐसे ही बना रहने की संभावना है।

भारत ने पिछले वर्ष 15.6 लाख टन बीफ का निर्यात किया था और उम्मीद की जा रही है कि भारत विश्व में तीसरे सबसे बड़े बीफ निर्यातक की अपनी यह स्थिति बनाए रखेगा। भारत 2026 में 19.3 लाख टन के निर्यात के साथ विश्व के 16 प्रतिशत बीफ का निर्यातक होगा। निर्यात होने वाले बीफ के प्रकार को स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन ज्यादातर निर्यात होने वाला मांस भैंसों का रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि म्यांमार ने भारत से जानवरों का आयात किया। ओईसीडी के आंकड़ों के अनुसार भारत ने पिछले साल 363,000 टन बीफ का आयात किया था और अगले दशक तक यह आंकड़ा बना रहेगा। खाद्य एवं कृषि संगठन के अनुसार वर्ष 2016 में कुल 1.09 करोड़ टन बीफ निर्यात हुआ था और 2026 तक 1.24 करोड़ टन की वृद्धि की उम्मीद की जा रही है।

Provide Comments :


Advertisement :