Forgot password?    Sign UP
केरल में सबसे अधिक औसत आयु, असम में सबसे कम : रिपोर्ट

केरल में सबसे अधिक औसत आयु, असम में सबसे कम : रिपोर्ट





2017-08-08 : हाल ही में, विश्व बैंक द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत के केरल में सबसे अधिक औसत आयु एवं सबसे कम शिशु मृत्यु दर है जबकि असम में सबसे कम औसत आयु दर्ज की गयी। केरल की औसत आयु दर उन्नत अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में कम है लेकिन असम की औसत आयु गरीब अफ्रीकी देशों के समान है। पाठकों को बता दे की केरल की औसत आयु 74.9 है जबकि असम में यह दर 63.9 है। केरल में प्रति एक हजार शिशुओं (एक वर्ष से कम) पर मृत्यु दर केवल छह है। यह आंकड़े नैशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) 2015-16 द्वारा पेश किये गये।

केरल का शिशु मृत्यु दर रूस (8), चीन (9), श्रीलंका (8) और ब्राजील (15) जैसे देशों के मुकाबले भी बेहतर पाया गया। केरल की औसत आयु चीन, ईरान, टर्की, श्रीलंका के समान है जबकि असम की औसत आयु सूडान, तंज़ानिया, नाम्बिया, रवांडा आदि के समान है। केरल का निवासी किसी अन्य भारतीय की तुलना में सात वर्ष अधिक जीता है जबकि असम का निवासी चार वर्ष कम जीता है।

सबसे अधिक औसत आयु वाले राज्यों में केरल के बाद दिल्ली (73.2) और जम्मू एवं कश्मीर (72.6) का नंबर आता है। सबसे कम औसत वाले राज्यों में असम के बाद उत्तर प्रदेश (64.1) एवं मध्य प्रदेश (64.2) का नंबर आता है।

Provide Comments :




Related Posts :