Forgot password?    Sign UP
कतर ने 80 देशों के लिए वीज़ा रहित एंट्री की घोषणा की

कतर ने 80 देशों के लिए वीज़ा रहित एंट्री की घोषणा की





2017-08-10 : हाल ही में, कतर ने 09 अगस्त 2017 को विदेशी मुद्रा की आय बढ़ाने के लिए 80 देशों के नागरिकों के लिए कतर में वीजा फ्री एंट्री की घोषणा कर दी है। इन देशों में भारत भी शामिल है। कतर ने जिन देशों के लोगों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है, उनमें मुख्य रूप से अमेरिका, कनाडा, भारत, दक्षिण अफ्रीका, सेशेल्स, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं। पाठकों को बता दे की अरब देशों के प्रतिबंध के बाद पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कतर ने यह निर्णय लिया।

कतर टूरिज्म प्राधिकरण द्वारा जारी जानकारी के अनुसार वीजा-फ्री एंट्री प्रोग्राम की शुरूआत करने के बाद कतर सबसे आजाद क्षेत्र बन गया है। इन 80 देशों के नागरिकों को कतर आने के लिए वीजा के लिए न तो आवेदन करना पड़ेगा और न ही उसके लिए पैसा खर्च करना पड़ेगा। कतर में एंट्री करने पर यात्रियों को एक छूट पत्र दिया जाएगा। ये पत्र अलग-अलग राष्ट्रों के नागरिकों के लिए अलग-अलग होगा।

आधिकारिक बयान के अनुसार 33 देशों के नागरिकों को 180 दिनों तक कतर में रहने की इजाजत होगी जबकि बाकी 47 देशों के नागरिक सिर्फ 30 दिनों तक ही यहां रह सकेंगे। गौरतलब है कि जून 2017 में सऊदी अरब एवं बहरीन सहित सात खाड़ी देशों ने कतर से रिश्ते समाप्त करने की घोषणा की थी। इन देशों ने कतर पर ईरान के समर्थन वाले क्षेत्र में अशांति फैलाने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे। इन देशों ने कतर के साथ डिप्लोमेटिक रिश्तों के साथ जमीन, समुद्र और हवाई रिश्ते खत्म करने की घोषणा की थी।

Provide Comments :




Related Posts :