Forgot password?    Sign UP
प्रसिद्ध अभिनेत्री शोभा सेन का निधन

प्रसिद्ध अभिनेत्री शोभा सेन का निधन





2017-08-16 : हाल ही में, मशहूर नाट्य कलाकार एवं अभिनेत्री शोभा सेन का 14 अगस्त 2017 को दक्षिण कोलकाता के मूर एवेन्यू स्थित उनके निवास पर निधन हो गया। वे 93 वर्ष की थीं। शोभा सेन का निधन उम्र संबंधी बीमारियों के कारण हुआ। उनकी कमी सदा ही फिल्म जगत को खलेगी। शोभा सेन का जन्म अविभाजित बंगाल के फरीदपुर जिले में वर्ष 1923 में हुआ था। शोभा सेन एक बंगाली थियेटर और फिल्म अभिनेत्री है। उन्होंने थियेटर और फिल्मों में अपना करियर बनाने से पहले कलकत्ता के बेथुने कॉलेज से पढ़ाई की।

शोभा सेन को थियेटर और अभिनय के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान हेतु संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा गया। शोभा सेन ने अपने पति उत्पल दत्त के साथ तिनेर तोलोवार, नबन्ना, बैरिकेड और तितुमीर नामक नाटकों में काम कर थियेटर के क्षेत्र में विशेष पहचान बनाई। शोभा सेन ने वर्ष 1955 में अपनी पहली बंगाली फिल्म भगवान श्री कृष्ण से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की।

उन्होंने मृणाल सेन के निर्देशन में बनी फिल्म एक अधूरी कहानी, एकदिन प्रोतिदिन और उत्पल दत्त की बैशाकी मेघ और झार में भी काम किया। उन्होंने बासु भट्टाचार्ज और गौतम घोष की फिल्मों में भी काम किया। शोभा सेन को नाट्य एवं अभिनय के क्षेत्र में उनके योगदान हेतु वर्ष 2010 में मदर टेरेसा अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

Provide Comments :




Related Posts :