Forgot password?    Sign UP
गंगा कुमारी बनी भारत पहली ट्रांसजेंडर पुलिस कांस्टेबल

गंगा कुमारी बनी भारत पहली ट्रांसजेंडर पुलिस कांस्टेबल





2017-11-14 : हाल ही में, राजस्थान राज्य की गंगा कुमारी देश की पहली ट्रांसजेंडर पुलिस कांस्टेबल नियुक्त की गई। गंगा कुमारी की यह नियुक्ति राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश पर की गई। राजस्थान हाईकोर्ट ने 13 नवम्बर 2017 को किन्नर गंगा कुमारी के पक्ष में फैसला सुनाया। राजस्थान हाईकोर्ट के इस निर्णय के बाद प्रदेश के अन्य किन्नरों के लिए सरकारी नौकरी के दरवाजे खुल गए। राजस्थान प्रदेश के जालौर जिले की किन्नर गंगा कुमारी की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने राजस्थान पुलिस विभाग को उसे नियुक्ति देने के आदेश दिए है राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले से गंगा कुमारी देश में पहली ट्रांसजेंडर पुलिस कांस्टेबल बनेगी।

किसी किन्नर को सरकारी नौकरी देने का राजस्थान में यह प्रथम और देश में तीसरा मामला है। राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब पुलिस में कांस्टेबल के पद पर पहली बार किसी किन्नर को नियुक्ति दी जाएगी। राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस दिनेश मेहता की कोर्ट ने गंगा कुमारी की याचिका पर सुनवाई करते हुए 6 सप्ताह में नियुक्ति देने और वर्ष 2015 से ही नोशनल बेनीफिट देने के निर्देश जारी किए है।

ट्रांसजेंडर गंगा कुमारी की ओर से अधिवक्ता रितुराज सिंह ने याचिका दायर की। मामले की सुनवाई के दौरान अधिवक्ता रितुराज सिंह ने गंगा कुमारी पुलिस कांस्टेबल के पद हेतु पात्र बताया, बावजूद जालौर पुलिस अधीक्षक द्वारा गंगा कुमारी को नियुक्ति न देने का आरोप लगाया। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में चयनित किन्नर की नियुक्ति को लेकर पुलिस मुख्यालय एवं गृह विभाग असमंजस में थे। इस बारे में निर्णय नहीं हो पा रहा था कि ट्रांसजेंडर गंगा कुमारी को नियुक्ति दी जाए अथवा नहीं। इस पर किन्नर गंगा कुमारी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की और इस पर जस्टिस दिनेश मेहता ने 13 नवम्बर 2017 को आदेश पारित कर दिए।

Provide Comments :





Related Posts :