Forgot password?    Sign UP
फखर जमान बने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी

फखर जमान बने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी





2018-07-20 : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां ने बेहद कम समय में विश्व क्रिकेट में अपना नाम खूब रोशन किया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया। कृपया ध्यान दे की वो पाकिस्तान के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने वनडे क्रिकेट में ये कमाल किया। हालांकि फखर विश्व वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी नहीं हैं। विश्व क्रिकेट की बात करें तो फखर से पहले पांच बल्लेबाज ये कमाल कर चुके हैं। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वो दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए।

जिम्बाब्वे के खिलाफ फखर ने 148 गेंदों का सामना करते हुए अपना दोहरा शतक (200) पूरा किया। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 24 चौके और 5 छ्क्के लगाए। जिम्बाब्वे के खिलाफ फखर ने इस मैच में 156 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 210 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट इस पारी के दौरान 134.61 का रहा। फखर ने इस मुकाबले में पहले विकेट के लिए इमाम-उल-हक के साथ मिलकर 304 रन की साझेदारी की और ये पहले विकेट के लिए वनडे क्रिकेट इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी रही। फखर ने दूसरे विकेट के लिए आसिफ अली के साथ मिलकर नाबाद 95 रन की साझेदारी की। फखर की बेहतरीन पारी के दम पर पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 50 ओवर में एक विकेट पर 399 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। ये पाकिस्तान का वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर रहा। इससे पहले पाकिस्तान ने वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर वर्ष 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ (385 रन) बनाया था।

इन बल्लेबाजों ने वनडे में लगाया है दोहरा शतक :-

फखर जमां दुनिया के छठे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में ये कमाल किया। वनडे क्रिकेट में सबसे पहले शतक लगाने वाले खिलाड़ी थे क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर जिन्होंने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन बनाए थे। इसके ठीक बाद यानी 8 दिसंबर 2011 को भारतीय ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेली। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा तीन बार वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं।

Provide Comments :




Related Posts :