Forgot password?    Sign UP
भारत की पहली महिला IAS अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का निधन

भारत की पहली महिला IAS अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का निधन





2018-09-19 : हाल ही में, भारत की पहली आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का 17 सितम्बर 2018 को मुंबई के अंधेरी स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वे 91 वर्ष की थीं। अन्ना राजम मल्होत्रा ने देश के कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी निभाई और देश की प्रगति में अपना योगदान दिया। केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्हें जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) का कार्य मिला था। पाठको को बता दे की अन्नां राजम मल्हो त्रा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला हैं। वे 1951 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने मद्रास कैडर का विकल्पम चुना और तत्कारलीन मुख्यंमंत्री सी राजगोपालाचारी के नेतृत्वी में मद्रास राज्यप की सेवा की।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के बारे में :-

# भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है।

# इसके अधिकारी अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी है।

# भारतीय प्रशासनिक सेवा में सीधी भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है तथा उनका आवंटन भारत सरकार द्वारा राज्यों को कर दिया जाता है।

# आईएएस अधिकारी केंद्रीय सरकार, राज्य सरकारों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में रणनीतिक और महत्वपूर्ण पदों पर काम करते हैं।

# सरकार के वेस्टमिंस्टर प्रणाली के बाद दूसरे देशों की तरह, भारत में स्थायी नौकरशाही के रूप में आईएएस भारत सरकार के कार्यकारी का एक अविभाज्य अंग है, और इसलिए प्रशासन को तटस्थता और निरंतरता प्रदान करता है।

Provide Comments :




Related Posts :