Forgot password?    Sign UP
राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2018 की घोषणा हुई

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2018 की घोषणा हुई





2018-09-20 : राष्ट्री य खेल पुरस्का.र प्रति वर्ष खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन को पहचानने और सम्मारनित करने के लिए प्रदान किया जाता है। राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रत्येक वर्ष खेलों में मान्यता प्रदान करने और उत्कृष्टता को पुरस्कृत करने के लिए दिए जाते हैं। इस वर्ष इन पुरस्कारों के लिए बड़ी संख्या में नामांकन प्राप्त हुए जिनपर पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, अर्जुन पुरस्कार विजेताओं, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेताओं, ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं, खेल पत्रकार/विशेषज्ञ/आंखों देखा हाल सुनाने वाले कमेंटेटर और खेल प्रकाशकों की चयन समितियों द्वारा विचार किया गया। बता दे की इस वर्ष एस मिराबाई चानू (भारोत्तोलन) और विराट कोहली (क्रिकेट) को राजीव गांधी खेल रत्नव पुरस्कांर दिया गया है.

राजीव गांधी खेल रत्न( पुरस्कार के बारे में :-

राजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है। इस पुरस्कार मे एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और साढ़े सात लाख रुपय पुरुस्कृत व्यक्ति को दिये जाते है। इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1991-92 में की गयी थी।

इसके विजेता इस प्रकार है.....

# एस मिराबाई चानू

# विराट कोहली

द्रोणाचार्य पुरस्काचर के बारे में :-

यह पुरस्कायर प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्री य खेल स्पार्धाओं में पदक विजेता तैयार करने हेतु कोचों को और खेल विकास के क्षेत्र में जीवन भर योगदान देने के लिए प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1985 में हुआ था। द्रोणाचार्य पुरस्कार के तहत गुरु द्रोणाचार्य की प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

इसके विजेता इस प्रकार है.....

# सुबेदार चेनंदा अचच्चा कुट्टप्पा

# विजय शर्मा

# ए श्रीनिवास राव

# सुखदेव सिंह पन्नू

# क्लैरेंस लोबो

# तारक सिन्हा

# जीवन कुमार शर्मा

# वी.आर. बीडु

अर्जुन पुरस्काुर के बारे में :-

यह पुरस्कासर लगातार चार वर्ष तक बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1961 में हुआ था। पुरस्कार के रूप में पाँच लाख रुपये की राशि, अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

इसके विजेता इस प्रकार है.....

# नीरज चोपड़ा

# नाइब सूबेदार जीन्सन जॉनसन

# हिमा दास

# नेलाकुर्ती सिक्की रेड्डी

# सूबेदार सतीश कुमार

# स्मृति मंधाना

# शुभंकर शर्मा

# मनप्रीत सिंह

# सविता

# कर्नल रवि राठौर

# राही सरनोबत

# अंकुर मित्तल

# श्रेयसी सिंह

# मनिका बत्रा

# जी सथियान

# रोहन बोपन्ना

# सुमित

# पूजा कादियान

# अंकुर धामा

# मनोज सरकार

ध्या न चंद पुरस्काेर के बारे में :-

यह पुरस्कार खेल-कूद में जीवनभर आजीवन उपलब्धि के लिए वर्ष 2002 में शुरू किया गया सर्वोच्च पुरस्कार है। यह पुरस्कार महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद के नाम पर है। यह पुरस्कार प्राप्त करने वालों को एक प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये नकद दिये जाते हैं। इस पुरस्कार से प्रत्येक वर्ष ज़्यादा से ज़्यादा तीन खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है।

इसके विजेता इस प्रकार है....

# सत्यदेव प्रसाद

# भरत कुमार छेत्री

# बॉबी अलॉयसियस

# चौगले दादू दत्तात्रेय

Provide Comments :





Related Posts :