Forgot password?    Sign UP
भारत और मोरक्को ने कनेक्टिविटी बढ़ाने हेतु हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत और मोरक्को ने कनेक्टिविटी बढ़ाने हेतु हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए


Advertisement :

2018-09-20 : हाल ही में, भारत व मोरक्कोर ने 19 सितंबर 2018 को संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्तााक्षर किए हैं। इस आधुनिक समझौते से दोनों देशों के बीच हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। दोनों देशों के प्रतिनि‍धिमंडल ने विगत वर्षों में तीन बार बैठकें कीं। इस दौरान दोनों देशों के बीच बाजारों को उदार बनाने और वर्तमान हवाई सेवा समझौते का अद्यतन करने की दिशा में प्रयास किए गए। दोनों पक्षों ने कानूनी एवं तकनीकी बाधाएं दूर की और इसके साथ ही दोनों देशों ने हवाई सेवा समझौते का आधुनिक मसौदा तैयार करने पर सहमति जताई। इसके बाद दोनों पक्षों ने अपने-अपने यहां की सरकार से हवाई सेवा समझौते के स्वीमकृत मसौदे पर मंजूरी प्राप्त् की।

इस समझौते पर पर्यटन, हवाई परिवहन, हस्तसशिल्पक और सामाजिक अर्थव्यतवस्था मंत्री मोहम्मयद साजिद की भारत यात्रा के दौरान औपचारिक रूप से हस्ता क्षर कर दिए गए हैं। मोरक्कोर पक्ष की ओर से मोहम्मसद साजिद और भारतीय पक्ष की ओर से केन्द्री य वाणिज्या एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने समझौते पर हस्तायक्षर किए हैं।

इस समझौते के परिणामस्व रूप भारत एवं मोरक्को के बीचे हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी और इसके साथ ही दोनों देशों की एयरलाइनें आपस में कोड को साझा कर सकेंगी। इस समझौते के परिणामस्विरूप दोनों देशों के बीच सीधी उड़ानों की संख्यां बढ़ाने में अब और भी अधिक आजादी संभव होगी। नागरिक उड्डयन क्षेत्र में इन घटनाक्रमों या समझौतों से एक देश के लोगों को दूसरे देश की यात्रा करने में सहूलियत होगी जिससे पारस्पकरिक आर्थिक एवं सांस्कृ तिक संबंध और ज्या दा सुदृढ़ होंगे।

नया समझौता से दोनों देशों के बीच व्याढपार निवेश, पर्यटन और सांस्कृरतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा। यह समझौता व्या पक सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही दोनों देशों की विमान सेवाओं के लिए व्याकपारिक संभावनाएं उपलब्धय कराएगा और निर्बाध हवाई संपर्क के लिए अनुकूल वातावरण भी तैयार करेगा। और यह समझौता नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में भारत और मोरक्कोह के बीच आपसी संबंध को बढ़ायेगा।

Provide Comments :


Advertisement :