Forgot password?    Sign UP
केंद्र सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय को स्वीकृति प्रदान की

केंद्र सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय को स्वीकृति प्रदान की


Advertisement :

2019-01-03 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेन्द्रण मोदी की अध्यिक्षता में केन्द्री य मंत्रिमंडल ने 02 जनवरी 2019 को बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक तथा देना बैंक के विलय के लिए विलय योजना को अपनी मंजूरी दे दी है। बैंक ऑफ बड़ौदा हस्तां्तरण प्राप्तकर्ता बैंक होगा और विजया बैंक तथा देना बैंक हस्तांीतरणकर्ता बैंक होंगे। भारत में पहली बार बैंकों का यह त्रिपक्षीय विलय होगा। विलय के बाद यह बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक होगा। विलय से बैंक को मजबूत वैश्विक स्पर्धा का सामना करने में मदद मिलेगी। आकार और आपसी समन्वनय की दृष्टि से बैंक को एक-दूसरे के नेटवर्कों, कम लागत की जमा और तीनों बैंकों की सहायक संस्थावओं की शक्तियों का लाभ मिलेगा और इसका उपभोक्तार आधार, बाजार पहुंच, संचालन क्षमता, उत्पाकद और सेवा आधार में बढ़ोतरी होगी।

कृपया ध्यान दे की यह विलय योजना 01.04.2019 से प्रभावी होगी। योजना प्रारंभ होने पर हस्तांितरणकर्ता बैंकों के सभी व्य्वसाय हस्तां तरण प्राप्तकर्ता बैंक को हस्तांचतरित कर दिये जाएंगे और हस्तां तरण प्राप्तकर्ता बैंक के पास सभी व्य्वसाय परिसम्पलत्तियां, अधिकार, स्वाकमित्वऔ, दावे, लाइसेंस, स्वी्कृतियां, अन्यर विशेषा‍धिकार और सभी सम्पात्ति, सभी उधारी, देनदारियां और दायित्वत होंगे। हस्तां1तरणकर्ता बैंक के सभी स्थावयी और नियमित अधिकारी या कर्मचारी हस्तांयतरण प्राप्तकर्ता बैंक में अधिकारी और कर्मचारी होंगे। हस्तांातरण प्राप्तकर्ता में उनकी सेवा में दिये जाने वाले वेतन और भत्तेा हस्तांततरणकर्ता बैंकों के अपने-अपने वेतन और भत्तें से कम आकर्षक नहीं होंगे।

हस्तांरतरण प्राप्तकर्ता बैंक का बोर्ड यह सुनिश्चित करेगा कि हस्तांंतरित होने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों के हित सुरक्षित है। हस्तांंतरण प्राप्तकर्ता बैंक हस्तांततरणकर्ता बैंक के शेयर धारकों को शेयर अदला-बदली अनुपात के अनुसार शेयर जारी करेगा। हस्तांंतरण प्राप्तकर्ता बैंक तथा हस्तांरतरणकर्ता बैंकों के शेयर धारक शेयर अदला-बदली अनुपात के संबंध में यदि कोई शिकायत है, तो उसे विशेषज्ञ समिति के माध्यसम से उठाने में सक्षम होंगे।

Provide Comments :


Advertisement :