Forgot password?    Sign UP
भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज


Advertisement :


2019-01-07 : हाल ही में, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ पर खत्म हुआ। भारतीय टीम ने चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इतिहास रच दिया है। बता दे की भारत की 71 साल में यह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली टेस्ट सीरीज जीत है। आजादी के बाद पहली बार कोई भारतीय टीम इस देश में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

भारत ने पहली पारी में 622/7 का विशाल स्कोर खड़ा किया था उसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम 300 रनों पर सिमट गई थी। भारत ने 322 रनों की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया। भारत ने विदेशी दौरों पर अब सिर्फ दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। वहीं, वर्ष 2005 के बाद यह पहली बार है जब ऑस्ट्रेलियाई टीम को फॉलो-ऑन मिला है। वर्ष 2005 में मेज़बान इंग्लैंड ने नॉटिंघम में खेले गए चौथे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया को फॉलो-ऑन दिया था।

पाठक ध्यान दे की भारतीय टीम ने इस टेस्ट सीरीज़ को जीतने के बाद 71 साल का इंतज़ार तो खत्म किया ही, इसके साथ ही साथ भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में सीरीज़ हराने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में सिर्फ चार देश इंग्लैंड, वेस्टइंडीज़, न्यूज़ीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ही सीरीज़ में मात दे सके हैं।

Provide Comments :


Advertisement :