Forgot password?    Sign UP
सलीम खान दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किये गये

सलीम खान दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किये गये





2019-04-26 : हाल ही में, राष्ट्री य स्वमयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने 24 अप्रैल 2019 को बॉलीवुड के मशहूर लेखक सलीम खान को 77वें मास्टमर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मा नित किया। सलीम खान को मास्टर दीनानाथ मंगेशकर लाइफ़टाइम पुरस्कार (जीवन गौरव पुरस्कार) से नवाजा गया। सलीम खान के अतिरिक्त भारतीय सिनेमा‌ में बहुमूल्य योगदान के लिए बॉलीवुड की सबसे फेमस डांसर और अभिनेत्री हेलन को भी मास्टअर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से नवाजा गया। और मशहूर फिल्मफ निर्देशक मधुर भंडारकर को भी मास्टटर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इसके अलावा साहित्य के क्षेत्र में वसंत वागाजी डहाके को वागविलासिनी पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया तो वहीं भद्रकाली प्रोडक्शन्स के “सोयारे सकाल” नाटक को साल के श्रेष्ठ नाटक के तौर पर मोहन वाघ पुरस्कार दिया गया। सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए तालयोगी आश्रम के पंडित सुरेश तलवलकर को आनंदमयी पुरस्कार से नवाजा गया।

दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार के बारे में :-

# दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार लता मंगेशकर के परिवार द्वारा संचालित किया जाता है। यह पुरस्कार मास्टर दीनानाथ प्रतिष्ठान और हृदयेश आर्ट्स की ओर से संगीत, समाज-सेवा, नाटक साहित्य और सिनेमा के क्षेत्रों में बेहतरीन काम करने वाले लोगों को दिया जाता है।

# यह पुरस्कार हर साल दीनानाथ मंगेशकर के पुण्यतिथि के अवसर पर साल 1988 से दिया जाता है। दीनानाथ मंगेशकर अपने समय के फेमस मराठी थियेटर एक्टर और गायक थे। उन्हीं की याद में यह सम्मान हर साल दिया जाता है।

# दीनानाथ मंगेशकर पांच साल की उम्र में बाबा माशेलकर से गायन और संगीत की शिक्षा लेने लगे थे तथा ग्वालियर संगीत विद्यालय के छात्र भी रहे। दीनानाथ अपने सौंदर्य और मधुर आवाज से मराठी रंगमंच में लोकप्रियता के शिखर तक पहुचे।

Provide Comments :





Related Posts :