Forgot password?    Sign UP
RBI ने रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की

RBI ने रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की





2020-05-22 : हाल ही में, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 22 मई 2020 को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने इसमें रेपो रेट में 0।40 प्रतिशत की कटौती करने का घोषणा किया। इसका मतलब अब रेपो रेट 4.40 प्रतिशत से घटकर 4 प्रतिशत हो जाएगा। वहीं, रिवर्स रेपो रेट 3.75 प्रतिशत से घटकर 3.35 प्रतिशत हो जायेगा।

आरबीआई गवर्नर ने बताया कि मोरेटोरियम की समय सीमा बढ़ाकर छह महीने कर दी गई है। तीन महीने के लिए दिए गए हर तरह की राहत को अब और तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। यानी मोराटोरियम 1 जून से 31 अगस्त तक के लिे बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही आरबीआई गवर्नर ने बताया कि बैंकों कि ग्रुप एक्सपोजर सीमा को 30 प्रतिशत से बढ़ाने का फैसला लिया गया है। आरबीआई ने EMI चुकाने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत दी है।

यह भी ध्यान दें की केंद्र सरकार ने कोरोना आपदा से निपटने के लिए करीब 21 लाख करोड़ रुपए के आत्मनिर्भर भारत प्रोत्साहन पैकेज का घोषणा किया है। इसमें गरीब मजदूरों को नकद कैश और अनाज, एमएसएमई को 3 लाख करोड़ रुपए की क्रेडिट गारंटी, एनबीएफसी-एमएफआई को क्रेडिट गारंटी, मनरेगा मजदूरों के लिए अतिरिक्त आवंटन समेत किसानों के लिए कई उपाय किए गए हैं।

Provide Comments :





Related Posts :