Forgot password?    Sign UP
उर्जित पटेल, राष्ट्रीय लोक वित्त एवं नीति संस्थान (NIPFP) के नए चेयरमैन नियुक्त किये गये

उर्जित पटेल, राष्ट्रीय लोक वित्त एवं नीति संस्थान (NIPFP) के नए चेयरमैन नियुक्त किये गये





2020-06-20 : हाल ही में, RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को National Institute of Public Finance and Policy का चेयरमैन नियुक्त कर दिया गया है। उन्हें 4 साल के लिए NIPFP चेयरमैन पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बता दे की उर्जित पटेल अगस्त 2016 में RBI के गवर्नर बने थे और अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही दिसंबर 2018 में पद छोड़ दिया था। उर्जित पटेल 22 जून से अपना नया पदभार ग्रहण करेंगे। यह भी ध्यान दे की उर्जित पटेल की नियुक्ति विजय केलकर के स्थान पर हुई है। केलकर ने एक नवंबर, 2014 को संस्थान के चेयरमैन का पद संभाला था।

उर्जित पटेल के बारे में :-

# उर्जित पटेल का जन्म 28 अक्टूबर 1963 को हुआ। उन्होंने सितंबर 2016 में रघुराम राजन की सेवानिवृत्ति के बाद RBI का पद ग्रहण किया था।

# उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्य कर चुके हैं। वे लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और येल विश्वविद्यालय में पढ़े हैं।

# येल यूनिवर्सिटी से पीएचडी डॉ। उर्जित पटेल 07 जनवरी 2013 को डिप्टी गवर्नर के रूप में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से जुड़े। वे आईडीएफसी लिमिटेड में प्रमुख पॉलिसी ऑफिसर भी रह चुके हैं।

# उनको वित्त, ऊर्जा और इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में 17 वर्षों का लंबा अनुभव प्राप्त है। उन्होंने ऊर्जा मंत्रालय और आर्थिक मामलों से जुड़े विभाग में भी 1998 से 2001 तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

राष्ट्रीय लोक वित्त एवं नीति संस्थान (NIPFP) के बारे में :-

# एनआईपीएफपी वित्त मंत्रालय, पूर्ववर्ती योजना आयोग और कई राज्य सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित एक स्वायत्त निकाय है।

# यह एक स्वतंत्र गैर-सरकारी निकाय है और केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्यों को सलाह देते हुए सार्वजनिक नीति में अनुसंधान करता है।

# एनआईपीएफपी की गवर्निंग काउंसिल, जिसमें राजस्व सचिव, आर्थिक मामलों के सचिव और केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार शामिल हैं।

Provide Comments :




Related Posts :