Forgot password?    Sign UP
National Hindi Day : 14 सितम्बर

National Hindi Day : 14 सितम्बर


Advertisement :

2020-09-14 : हाल ही में, 14 सितम्बर 2020 को हिंदी दिवस (National Hindi Day) मनाया गया है। बता दे की यह दिवस (Hindi Diwas) हर वर्ष इसी तारीख को मनाया जाता है। पाठक यह भी ध्यान दे की 14 सितबंर 1949 को संविधान सभा में एक मत से हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया था। इस निर्णय के बाद हिंदी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिए राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस (Hindi Day) के रूप में मनाया जाने लगा।

Paragraph In Hindi :-



हिंदी भारत की 22 भाषाओं में से एक है। अधिकतर भारतीय हिंदी को बोलते और समझते हैं। उत्तर भारत के राज्यों राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में हिंदी बोली और समझी जाती है। हिंदी दिवस (Hindi Diwas) पर हिंदी के प्रसार और प्रचार के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन स्कूल, कॉलेजों में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं।

हिंदी केवल हमारी मातृभाषा या राष्ट्रभाषा ही नहीं अपितु यह राष्ट्रीय अस्मिता और गौरव का प्रतीक है। भाषा के बिना कोई भी अपनी बात को, अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त नहीं कर पाता। भाषा के जरिए ही विभिन्न प्रकार की संस्कृति को जाना जा सकता है। उसमें हिंदी भाषा बहुत महत्वपूर्ण है। हिंदी में आप सहजता (Lekhini) से अपनी बात समझा सकते हैं।

हिंदी भाषा (Hindi Essay) के बारें में :-



# भारत में सबसे पहले बिहार ने हिंदी को कार्यालय की भाषा बनाया।

# 1805 में प्रकाशित श्रीकृष्ण पर आधारित किताब प्रेम सागर को हिन्दी में लिखी गई पहली किताब माना जाता है। ध्यान दे की इसे लल्लू लाल ने लिखा था।

# हिंदी भाषा मॉरिशस, फिजी, सुरीनाम, त्रिनिदाद और टोबेगो में भी बोली जाती है।

# हिंदी वैसी सात भाषाओं में से एक है जिसका उपयोग वेब एड्रेस बनाने में (Vigyapan Lekhan) किया जा सकता है।

# हिंदी को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए 1975 से ‘विश्र्व हिंदी सम्मेलन’ का आयोजन शुरू किया गया।

Provide Comments :


Advertisement :