Forgot password?    Sign UP
भारतीय महिला हॉकी टीम ने 36 वर्ष बाद ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया |

भारतीय महिला हॉकी टीम ने 36 वर्ष बाद ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया |





0000-00-00 : भारतीय महिला हॉकी टीम ने 29 अगस्त 2015 को रियो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया । बता दे की यह भारतीय महिला टीम द्वारा 36 वर्ष बाद ओलंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई किया गया । हाल ही में लंदन में चल रही यूरो हॉकी चैम्पियनशिप के फाइनल में इंग्लैंड के जगह बनाने के साथ भारत को ओलंम्पिक में प्रवेश प्राप्त हुआ ।

यूरो चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने स्पेन को हराया जबकि इससे पहले एक अन्य सेमीफाइनल में नीदरलैंड की टीम ने जर्मनी को शिकस्त दी । और फाइनल में इंग्लैंड और स्पेन के पहुंचने से एक स्थान खाली हो गया क्योंकि दोनों ही टीमें पहले ही ओलंम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी थीं । जुलाई 2015 में बेल्जियम के एंटवर्प में महिला हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स में पांचवें स्थान पर रहने के कारण भारत को यह स्थान प्रदान किया गया । इससे पहले वर्ष 1980 में भारतीय महिला टीम ने मास्को ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था। भारतीय पुरुष टीम पहले ही ओलंपिक में प्रवेश प्राप्त कर चुकी है ।

साथ ही आपको बता दे की अभी तक 10 टीमें विभिन्न टूर्नामेंटों के द्वारा रियो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं, जिनमें कोरिया, अर्जेंटीना, इंग्लैंड, चीन, जर्मनी, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, अमेरिका तथा भारत शामिल हैं । और इनके अतिरिक्त अफ्रीका तथा ओसिनिया में होने वाली प्रतियोगिताओं के बाद दो और टीमें ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करेंगी ।

Provide Comments :





Related Posts :