Forgot password?    Sign UP
 मध्य प्रदेश राज्य की सरकार ने शिक्षकों के लिए

मध्य प्रदेश राज्य की सरकार ने शिक्षकों के लिए "एम-शिक्षा मित्र" मोबाइल एप्प का शुभारंभ किया |





0000-00-00 : मध्य प्रदेश सरकार ने शिक्षकों को विभिन्न सेवाएं तथा शैक्षणिक कार्य संबंधी जानकारी सहज एवं सरल रूप से उपलब्ध करवाने के लिए एम-शिक्षा मित्र नाम से सितंबर 2015 में मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ किया। आपको बता दे की इसके साथ ही शिक्षकों को लाभान्वित करने के लिए एप को विकसित करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया। एनआईसी द्वारा विकसित एम-शिक्षामित्र मोबाइल एप्प को एंड्राइड मोबाइल फोन में गूगल के प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा।

एप की विशेषताएं इस प्रकार है :-

# एम-शिक्षा मित्र एप्प का उपयोग कर शिक्षक वेतन-पर्ची, विभिन्न योजनाओं के लिए विद्यालयों को भेजी गई राशि, छात्रवृत्ति, विभागीय आदेश, विभिन्न सर्कुलर, जीपीएफ़ आदि जानकारी आसानी से अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकेंगे।

# शिक्षकों को एप्प के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने और उसका स्टेटस देखने की सुविधा भी प्राप्त होगी। एप का उपयोग छुट्‌टी का आवेदन करने तथा ई-अटेंडेंस के लिए भी किया जाएगा।

# एप्प को डाउनलोड कर शिक्षक और अधिकारी एक दूसरे को फ्री में एसएमएस कर सकेंगे। इसके अलावा एप डाउनलोड करने वालों को 200 एसएमएस फ्री भेजने की सुविधा भी होगी।

# एजुकेशन पोर्टल में कार्य करने के लिए जारी यूजरनेम तथा पासवर्ड का उपयोग कर एप पर लॉगिन किया जा सकेगा। सभी प्राचार्य, हेडमास्टर, विद्यालय प्रभारी, सभी शिक्षक के मोबाइल नंबर एजुकेशन पोर्टल पर दर्ज करवाने के निर्देश दिये गए है।

Provide Comments :





Related Posts :