Forgot password?    Sign UP
गुजरात में पैदा हुआ IVF तकनीक से भारत में पहला भैंस का बच्चा

गुजरात में पैदा हुआ IVF तकनीक से भारत में पहला भैंस का बच्चा


Advertisement :

2021-10-26 : हाल ही में, भारत में पहली बार कृत्रिम गर्भाधान की आईवीएफ तकनीक भैंस का गर्भाधान किया गया और पड़वा (बच्चे) ने जन्म लिया। पाठकों को बता दे की यह प्रयोग गुजरात की मशहूर भैंस की नस्ल बन्नी (Banni Buffalo) पर किया गया है। गुजरात के सोमनाथ जिले के सुशीला एग्रो फार्म्स पर पहला IVF बछड़ा बन्नी नस्ल की भैंस के छह बार आईवीएफ गर्भाधान के बाद पैदा हुआ। यह फार्म सोमनाथ जिले के धनेज गांव में स्थित है।

इसके लिए वैज्ञानिकों ने बन्नी नस्ल की 3 भैंसों को गर्भाधान के लिए तैयार किया। वैज्ञानिकों ने भैंस के अंडाशय से डिम्ब निकालने के उपकरण (इंट्रावैजिनल कल्चर डिवाइस-आईवीसी) द्वारा 20 अंडाणु निकाले। फिर तीनों भैंस के अंडाणुओं को आईवीसी प्रक्रिया से निकाला गया। और बाद में कुल मिलाकर 29 अंडाणुओं से 18 भ्रूण विकसित हुए। इसकी बीएल दर 62 प्रतिशत रही। पंद्रह भ्रूणों को स्थापित किया गया और उनसे छह गर्भाधान हुए। गर्भाधन दर 40 प्रतिशत रही। इन छह गर्भाधानों में से आज पहला आईवीएफ बछड़ा पैदा हुआ।

ध्यान दे की गुजरात राज्य में बन्नी भैंस (Banni buffalo) की कुल आबादी लगभग 5.25 लाख है जो कच्छ (1,68,938) में सबसे अधिक है, इसके बाद साबरकांठा (78,622), सुरेंद्रनगर (55,588), खेड़ा (39,710) और बनासकांठा (35,142) हैं।

Provide Comments :


Advertisement :