Forgot password?    Sign UP
 जमैका के लेखक “मार्लोन जेम्स” वर्ष 2015 के मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किये गये |

जमैका के लेखक “मार्लोन जेम्स” वर्ष 2015 के मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किये गये |





0000-00-00 : जमैका के लेखक मार्लोन जेम्स को उनके उपन्यास ए ब्रीफ हिस्टी ऑफ सेवन किलिंग्स के लिए वर्ष 2015 का मैन बुकर पुरस्कार 13 अक्टूबर 2015 को प्रदान किया गया। इसके साथ ही जेम्स मैन बुकर के 47 वर्ष के इतिहास में यह पुरस्कार जीतने वाले जमैका के पहले साहित्यकार बन गए। जेम्स को 50000 यूरो की पुरस्कार राशि, एक ट्रॉफी और उनकी पुस्तक के एक डिजाइनर संस्करण से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त लेखकों की सूचीं में चयन हेतु उन्हें 2500 यूरो की राशि से सम्मानित किया गया। विजेता के रुप में जेम्स का नाम संजीव सहोता, शिगोजिए ओबिओमा, हन्या यानागिहारा, ऐनी टायलर, टॉम मैकार्थी और मार्लोन जेम्स सहित लेखकों की सूची में से चुना गया।

मैन बुकर पुरस्कार के बारे में कुछ सामान्य बातें :-

# मैन बुकर पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1969 में इंग्लैंड की बुकर मैकोनल कंपनी द्वारा की गई थी।

# मैन बुकर पुरस्कार फ़ॉर फ़िक्शन (अंग्रेजी: Man Booker Prize for Fiction) जिसे लघु रूप में मैन बुकर पुरस्कार या बुकर पुरस्कार भी कहा जाता है, राष्ट्रमंडल या आयरलैंड के नागरिक द्वारा लिखे गए मौलिक अंग्रेजी उपन्यास के लिए प्रति वर्ष दिया जाता है।

# इस पुरस्कार के लिए पहले उपन्यासों की एक लंबी सूची तैयार की जाती है और फिर पुरस्कार वाले दिन की शाम के भोज में पुरस्कार विजेता की घोषणा की जाती है। पहला बुकर पुरस्कार अलबानिया के उपन्यासकार इस्माइल कादरे को दिया गया था।

Provide Comments :





Related Posts :