Forgot password?    Sign UP
International Internet Day : 29th October

International Internet Day : 29th October


Advertisement :

2022-10-29 : हाल ही में, 29 अक्टूबर 2022 को दुनियाभर में अन्तराष्ट्रीय इन्टरनेट दिवस (International Internet Day : 29th October) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 29 अक्टूबर को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि, Internet की शुरुआत साल 1969 में परमाणु युद्ध होने के दौरान हुई थी जिसमें अमेरिका में सेना के लिए एक कंप्यूटर नेटवर्क तैयार किया गया था। जिससे युद्ध के दैरान सूचनाओं को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से भेजा जा सके। चार्ली क्लाइन ने 29 अक्टूबर 1969 को पहली बार इलेक्ट्रानिक संदेश प्रेषित किया था।

ध्यान रहे की पहला अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस 29 अक्टूबर 2005 को मनाया गया था। और हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी इस दिवस को एक थीम के साथ मनाया गया है जो - Together for a better internet रखी गयी है।

भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई?



बात करें भारत की तो यहां Internet को 15 अगस्त, 1985 को विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) अपनी टेलीफोन लाइन के जरिए दुनिया के अन्य कंप्यूटरों से भारतीय कंप्यूटरों को जोड़ दिया गया। साल 1998 में निजी कंपनियों को Internet service दी की गई जिसमें केवल चार प्रमुख महानगर दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता व चेन्नई में ही शामिल किए गए थे।

What Is Internet In Hindi :



◉ इन्टरनेट को हिन्दी में ‘अंतरजाल’ कहते हैं, एक ऐसा नेटवर्क जिससे दुनिया भर के कंप्यूटर आपस में तार से जुड़े हुए हैं या ये भी कह सकते हैं कि दुनिया भर के सारे कंप्यूटर मकड़ी के जाल की तरह आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

◉ इंटरनेट को WWW (World Wide Web) के नाम से भी जाना जाता है।

◉ वेब का अर्थ तरंगों (Waves) से होता है।

Provide Comments :


Advertisement :