Forgot password?    Sign UP
Indian Navy Day : 04th December

Indian Navy Day : 04th December


Advertisement :

2022-12-05 : हाल ही में, 04 दिसम्बर 2022 को पुरे भारत में भारतीय नौसेना दिवस (Indian Navy Day : 04th December) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 04 दिसम्बर को इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन भारतीय नौसेना का एक ऑपरेशन ‘ऑपरेशन त्रिशूल’ शुरू हुआ था, जिसमे वर्ष 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भारतीय नौसेना ने कराची पर हमला किया था।

About Indian Navy In Hindi :



भारतीय नौसेना देश की सैन्य ताकत का बहुत अहम हिस्सा है। यह देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में अहम भूमिका निभाती है। इसके अलावा भारत के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने में भी भारतीय नौसेना का अहम योगदान है। वर्तमान में भारतीय नौसेना अपने विशालकाय और एडवांस फीचर से लैस युद्धक पोतों, सबमरीन्स के बलबूते दुनिया भर में चौथे स्थान पर आती है।

भारतीय नौसेना की स्थापना साल 1612 में किया गया था। उस समय ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने जहाजों की सुरक्षा के लिए ईस्ट इंडिया कंपनी की समुद्री सेना के रूप में एक सेना का गठन किया। इसके बाद साल 1686 तक ब्रिटिश व्यापार पूरी तरह से बॉम्बे में स्थानांतरित हो गया।

फिर इसके बाद इस दस्ते का नाम ईस्ट इंडिया मरीन से बदलकर "बॉम्बे मरीन (Bombay Marine)" कर दिया गया। बॉम्बे मरीन ने मराठा, सिंधि युद्ध के साथ-साथ साल 1824 में बर्मा युद्ध में भी हिस्सा लिया। जिसे बाद में रॉयल इंडियन नेवी का नाम दिया गया। भारत की स्वतंत्रता के बाद, नौसेना को वर्ष 1950 में फिर से गठित किया गया और इसका नाम बदल कर भारतीय नौसेना कर दिया गया।

Provide Comments :


Advertisement :