Forgot password?    Sign UP
Human Rights Day : 10th December

Human Rights Day : 10th December


Advertisement :

2022-12-11 : हाल ही में, 10 दिसम्बर 2022 को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस (Human Rights Day : 10th December) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 10 दिसम्बर को लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिवस की थीम ‘Dignity, Freedom, and Justice for All’ रखी गयी है।

ध्यान रहे की संयुक्त राष्ट्र ने 10 दिसंबर, 1948 को विश्व मानवाधिकार घोषणा पत्र जारी कर प्रथम बार मानवों के अधिकार के बारे में बात रखी थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर इस दिन की घोषणा 1950 में हुई। इस दिन अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाने के लिए असेंबली ने सभी देशों को आमंत्रित किया, जिसके बाद असेंबली ने 423 (V) रेज़्योलुशन पास कर सभी देशों और संबंधित संगठनों को इस दिन को मनाने की सूचना जारी की थी।

What is human rights?



संयुक्त राष्ट्र के अनुसार मानवाधिकार (importance of human rights) वे अधिकार हैं जो हमारे पास केवल इसलिए हैं, क्योंकि हम मानव है वे किसी भी राज्य द्वारा प्रदान नहीं किए गए हैं। राष्ट्रीयता, लिंग, जातीय मूल, रंग, धर्म, भाषा, या किसी अन्य के कारण भेदभाव किए बिना, ये सार्वभौमिक अधिकार हम सभी के लिए प्रकृति प्रदत्त हैं।

Provide Comments :


Advertisement :