Forgot password?    Sign UP
World Environment Day : 05th June

World Environment Day : 05th June


Advertisement :

2023-06-05 : हाल ही में, 05 जून 2023 को दुनियाभर में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day : 05th June) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 05 जून को पर्यावरण को शुद्ध रखने के प्रति लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिवस की थीम - "Solutions to Plastic Pollution" रखी गयी है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत वर्ष 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से की गई थी। यहाँ ध्यान रहे की पर्यावरण दिवस की शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से हुई थी। इसी दिन यहां पर दुनिया का पहला पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

एक रिपोर्ट बताती है की दुनियाभर प्रतिवर्ष 400 मिलिटन टन प्लास्टिक का उत्पादन होता है, जिसमें से सिर्फ 50 फीसदी का ही फिर से प्रयोग होता है और सिर्फ 10 प्रतिशत की ही रिसाइकिलिंग हो पाती है। ऐसे में कई करोड़ों टन प्लास्टिक हमारे तालाबों, नदियों और समुद्र में पहुंच जाता है।

Apeal :



हमें हमारे पर्यावरण को हमेशा स्वच्छ रखना चाहिए। क्योंकि हाल ही में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए स्टडी से पता चला है कि प्रदूषण की वजह से चीन और भारत में सबसे ज्यादा मौते होती हैं। और Journal Environmental Research में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार दूनिया में हर पांच में से एक व्यक्ति की मौत प्रदूषित हवा की वजह से होती है।

Provide Comments :


Advertisement :