Forgot password?    Sign UP
World Ocean Day : 08th June

World Ocean Day : 08th June


Advertisement :

2023-06-08 : हाल ही में, 08 जून 2023 को दुनियाभर में विश्व महासागर दिवस (World Ocean Day : 08th June) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 08 जून को दुनियाभर के लोगों को महासागरों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। क्योंकि महासागर हमारी पृथ्वी पर न सिर्फ जीवन का प्रतीक है बल्कि पर्यावरण संतुलन में भी प्रमुख भूमिका अदा करता है।

इस वर्ष World Ocean Day 2023 Theme - "Planet Ocean: Tides are Changing" रखी गयी है। ध्यान रहे की पहला विश्व महासागर दिवस 08 जून 2009 को मनाया गया था। वैसे यह दिवस साल 1992 में रियो डी जनेरियो में हुए ‘पृथ्वी ग्रह’ नामक फोरम में प्रतिवर्ष विश्व महासागर दिवस मनाने के फैसले के बाद और साल 2008 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा इस संबंध में आधि‍कारिक मान्यता दिए जाने के बाद मनाया जाने लगा।

Importance Of Oceans In Hindi :



महासागर आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और रोजगार देने में भी अहम भूमिका निभाता है। समुद्र हमें काफी कुछ देता है जिसमें सी फूड, मूंगा, ऑक्सीजन, भोजन और हवा शामिल है। इससे जलवायु में भी बैलेंस बना रहता है। समुद्र से मिलने वाला सी फूड (Sea Food) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सी फूड एजिंग को भी काफी धीमा कर देता है।

Provide Comments :


Advertisement :