Forgot password?    Sign UP
 केंद्र सरकार ने

केंद्र सरकार ने "ऑपरेशन स्माइल-द्वितीय" शुरू करने की घोषणा की |





2015-12-14 : केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ‘ऑपरेशन स्माइल-द्वितीय’ देश भर में शुरू करने की 14 दिसंबर 2015 को घोषणा की। इसके तहत ‘ऑपरेशन स्माइल-द्वितीय’ देश भर में 01 जनवरी 2016 से प्रारंभ किया जाएगा। यह ऑपरेशन स्माइल’ का दूसरा चरण होगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार, लापता बच्चों के बचाव/पुनर्वास से जुड़े पिछले अभि‍यान के बाद आगे की पहल के रूप में ‘ऑपरेशन स्माइल-द्वितीय’ का शुभारंभ किया जा रहा है, जिसे देश भर में शुरू किया जाएगा।

इस अभियान में पूरी तन्मयता के साथ भाग लेने के लिए पुलिसकर्मियों को प्रेरित करने हेतु जनवरी 2015 के दौरान ‘ऑपरेशन स्माइल’ में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले विभिन्न राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के 44 पुलिस अधिकारियों को केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा पुरस्कृात किया गया था। 7 अक्टूबर 2015 को नई दिल्ली में मानव तस्करी रोकने पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान इन पुलिस अधिकारियों को पुरस्कृत किया गया।

‘ऑपरेशन स्माइल-द्वितीय’ के शुभारंभ के तहत अनेक गतिविधियां शुरू किये जाने की घोषणा की गई है। इस अभियान के तहत आश्रय गृहों, प्लेटफॉर्मों, बस स्टैंड, सड़कों, धार्मिक स्थलों इत्यादि में रहने वाले बच्चों के बारे में समुचित जानकारी प्रशिक्षित पुलिसकर्मियों द्वारा हासिल की जाएगी। 01 जनवरी 2016 से पहले हर राज्य के पुलिस कर्मियों को समुचित प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि बच्चों को भयभीत किये बगैर ही वे तमाम जानकारियां उनसे हासिल कर सकें।

Provide Comments :





Related Posts :