Forgot password?    Sign UP
UNDP ने वर्ष 2015 की मानव विकास रिपोर्ट जारी की |

UNDP ने वर्ष 2015 की मानव विकास रिपोर्ट जारी की |





2015-12-15 : हाल ही में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने 14 दिसम्बर 2015 को वर्ष 2015 की मानव विकास रिपोर्ट इथोपिया में जारी की। जारी की गई इस रिपोर्ट का शीर्षक ‘मानव विकास के लिए कार्य’ निर्धारित किया गया है। जानकारी के लिए बता दे कि इस वर्ष जारी की गई रिपोर्ट में सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है कि कार्य जनता की बेहतरी, असमानता को दूर करने, आजी वका हासिल करने और लोगों को को सशक्त बनाने में योगदान कर सके।

रिपोर्ट में शामिल किए गए मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) की 188 देशों की सूची में भारत को 130वां स्थान प्राप्त हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है की पछले 25 वर्षों में बेहतर स्वास्थ्य एवं शिक्षा परिणामों और अत्यंत निर्धनता में कमी के साथ 2 बिलियन लोगों को निम्न मानव वकास स्तर से ऊपर निकाला गया है। अब, इन लाभों को उठाने और प्रगति को प्रेरित करने के क्रम में चिरस्थायी कार्य पर मजबूती से ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है।

इस रिपोर्ट में विशेषकर वंचितसमूहों के लिए शिक्षा में सुधार और सामाजिक सुरक्षा के द्वारा के और सामूहिक कार्रवाई में शामिल कर और शोषणकारी व अपमानजनक कार्यों का उन्मूलन करने के लिए और सुरक्षात्मक क़ानून बना कर देशों और समाजों से समुIचत कार्य और चिरस्थायित्व को बढ़ावाको बढ़ावा देने का आग्रह किया गया है।

Provide Comments :





Related Posts :