Forgot password?    Sign UP
भारतीय-अमेरिकन पत्रकार नीला बनर्जी एडगार ए पो पुरस्कार से सम्मानित की गयी|

भारतीय-अमेरिकन पत्रकार नीला बनर्जी एडगार ए पो पुरस्कार से सम्मानित की गयी|





2016-05-02 : हाल ही में, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने 1 मई 2016 को भारतीय मूल की अमेरिकी पत्रकार नीला बनर्जी को एडगार ए पो पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्हें यह पुरस्कार व्हाइट हाउस पत्रकार संघ के वाषिर्क समारोह के दौरान वाशिंगटन में दिया गया। नीला बनर्जी और ‘इनसाइड क्लाइमेट न्यूज’ के उनके सहयोगियों जॉन कशमैन जूनियर, डेविड हासेमयर और लीजा सांग को प्रतिष्ठित ‘एडगार ए पो’ पुरस्कार से नवाजा गया।

व्हाइट हाउस पत्रकार संघ के वाषिर्क पुरस्कार के जरिये राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय महत्व के पत्रकारिता कार्य को सम्मानित किया जाता है। उन्होंने यह पुरस्कार वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार टेर्रेंस म्ककॉय के साथ शेयर किया। टेरेन्सको को यह पुरस्कार उनके उस पत्रकारिता के लिए दिया गया जिसमे उन्होंने बाल्टिमोर में लीड पोइसोनिंग से होने वाली बच्चों की मौत का उल्लेख किया है।

नीला बनर्जी के बारे में :-

# येल विश्वविद्यालय’ से स्नातक नीला ने ‘द वाल स्ट्रीट जर्नल’ की मास्को संवाददाता के रूप में सेवाएं दी हैं।

# वाशिंगटन डीसी की पत्रकार नीला ‘इनसाइड क्लाइमेट न्यूज’ में शामिल होने से पहले ‘लास एंजिलिस टाइम्स’ के वाशिंगटन ब्यूरो में उर्जा एवं पर्यावरण संवाददाता थीं।

# उन्होंने ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ के साथ वैश्विक उर्जा, इराक युद्ध तथा अन्य विषय कवर किए हैं।

एडगार ए पोइ अवार्ड के बारे में :-

# व्हाइट हाउस पत्रकार संघ के वार्षिक पुरस्कार के जरिये राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय महत्व के पत्रकारिता कार्य को सम्मानित किया जाता है।

# ये वर्ष 1914 से सम्मानित किया जा रहा है।

# एडगार ए पोइ अवार्ड मे 2500 डॉलर की पुरस्कार राशी प्रदान की जाती है।

Provide Comments :





Related Posts :