Forgot password?    Sign UP
वर्ष 2016 का सांख्यिकी दिवस मनाया गया|

वर्ष 2016 का सांख्यिकी दिवस मनाया गया|


Advertisement :

2016-06-30 : हाल ही में, भारत में सांख्यिकी दिवस (Statistics Day) 29 जून 2016 को मनाया गया। वर्ष 2016 के सांख्यिकी दिवस का विषय रखा गया- कृषि तथा कृषक कल्याण। यह विषय किसान केन्द्रित कार्यक्रमों और कृषि तथा ग्रामीण सांख्यिकी के विकास पर बल देगा। आर्थिक योजना और सांख्यिकी विकास के क्षेत्र में प्रशांत चन्द्र महालनोबिस के उल्लेखनीय योगदान के सम्मान में भारत सरकार उनके जन्मदिन 29 जून को प्रत्येक वर्ष सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाती है।

यह दिवस राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति निर्धारण में प्रो प्रशांत चन्द्र महालनोबिस की भूमिका के बारे में जनता में, विशेषकर युवा पीढ़ी में जागरूकता जगाना तथा उन्हें प्रेरित करना है।

सांख्यिकी दिवस देशभर में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, राज्य सरकारों, राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण के देश भर के कार्यालयों, भारतीय सांख्यिकीय संस्थान, विश्वविद्यालयों/विभागों आदि में संगोष्ठियों, सम्मेलनों, वाद-विवाद, क्विज कार्यक्रमों, व्याख्यान मालाओं, निबंधन प्रतियोगिता आदि के माध्यम से मनाया जाता है। इस वर्ष यह समारोह 29 जून 2016 को यथोचित तरीके से मनाया गया। मुख्य समारोह विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

Provide Comments :


Advertisement :