Forgot password?    Sign UP
मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में आनंद विभाग की स्थापना को मंजूरी दी

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में आनंद विभाग की स्थापना को मंजूरी दी





2016-07-16 : हाल ही में, मध्यप्रदेश कैबिनेट ने 15 जुलाई 2016 को प्रदेश में आनंद विभाग बनाने को मंजूरी दे दी है। देश में पहली बार इस तरह का विभाग किसी प्रदेश में बन रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद मध्य प्रदेश के पहले आनंद मंत्री होंगे। इसके विभाग तहत लोगों के जीवन में आनंद लाने के तरीकों पर काम किया जाएगा। विभाग में ज्ञान संसाधन केंद्र बनाया जाएगा, जो मंत्रालय की भूमिका, उसके आकार को तय करेगा। विभाग के लिए सरकार ने 3.60 करोड़ का बजट रखा है। विभाग पहले यह अनुसंधान करेगा कि किस तरह लोगों के जीवन में आनंद लाया जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र संघ की 2016 की रिपोर्ट के अनुसार भारत खुशहाली के मामले में 118वें नंबर पर है। रिपोर्ट के मुताबिक स्विटजरलैंड के लोग सबसे खुशहाल हैं। भूटान में 70 के दशक से ही नेशनल हैप्पीनेस इंडेक्स की अवधारणा लागू है।

ईर्ष्या, राग, द्वेष, क्रोध, मत्सर, लोभ, अहंकार आदि मानस रोग आनंद की प्राप्ति में सबसे बड़ी बाधा हैं। इन मानस रोगों से छुटकारा पाते ही मनुष्य के अंदर सहज ही सदा रहने वाले आनंद के सोते फूट पड़ते हैं। इन मानसिक व्याधियों को दूर करने में योग, ध्यान, प्राणायाम, भक्ति, अध्ययन, संगीत, खेलकूद आदि सहायक होते हैं।

Provide Comments :





Related Posts :