Forgot password?    Sign UP
राजस्‍थान सरकार ने पर्यटन प्रोत्साहन हेतु सिंगापुर के साथ समझौता किया

राजस्‍थान सरकार ने पर्यटन प्रोत्साहन हेतु सिंगापुर के साथ समझौता किया





2016-10-08 : हाल ही में, राजस्थाुन में पर्यटन को प्रोत्साहित करने हेतु राज्य सरकार ने सिंगापुर के साथ समझौता किया है। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीएन लूंग की मौजूदगी में होटल उदय विलास में दो महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। प्रथम समझौता पत्र पर इंटरनेशनल इन्टरप्राइजेज सिंगापुर के एसीईओ टैन सून किम तथा राजस्थान सरकार के आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव मुकेश कुमार शर्मा ने हस्ताक्षर किए। द्वितीय समझौता पत्र पर सिंगापुर कार्पोरेशन इन्टरप्राइजेज के सीईओ श्री कांग वे मुन तथा राज्य की पर्यटन सचिव रोली सिंह ने हस्ताक्षर किए।

समझौते पर उदयपुर के होटल उदयविलास में इंटरनेशनल इंटरप्राइजेज सिंगापुर और राजस्थान सरकार के टूरिज्म एंड अरबन सोल्यूशन्स और टूरिज्म एंड कनेक्टिविटी केपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम हेतु यूडीएच एवं सिंगापुर कॉपरेशन एंटरप्राइजेज ने हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और सिंगापुर के पीएम ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टूरिज्म ट्रेनिंग का शुभारंभ किया। यह टूरिज्म ट्रेनिंग केंद्र सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर में सिंगापुर सरकार के सहयोग से स्थापित किया गया है। इस सेंटर में अन्तरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप टूरिज्म विकास हेतु पांच कोर्स संचालित किए जाएंगे।

समझौते के उद्देश्य इस प्रकार है....

# समझौता पर्यटन एवं संरचनात्मक विकास के क्षेत्र में सहयोग एवं प्रोत्साहन हेतु किया गया है।

# समझौते से जयपुर से चांगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच बेहतर कनेक्टिविटी व ज्यादा फ्लाइट्स से नई संभावनाएं विकसित होंगी।

# पर्यटन विभाग को राज्य मे पर्यटकों की सुख-सुविधाएं बढ़ाने एवं पर्यटन क्षेत्र की विकास गतिविधियों में सिगापुर की कम्पनियां सहयोग प्रदान करेंगी।

# राजस्थान को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक गंतव्य के रुप में स्थापित किया जाएगा।

# राजस्थान की राजधानी जयपुर को स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित करने हेतु सिंगापुर एवं राजस्थान अब मिलकर कार्य करेंगे।

Provide Comments :




Related Posts :